कुंभ राशिफल 2021

कुंभ राशिफल 2021 वार्षिक राशिफळ 2021 के अनुसार, कुम्भ राशि के जातकों के लिए यह माह सामान्य परिणाम देने वाला है। शनि का अपने राशि में रहना आर्थिक, करियर, शिक्षा के लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है परन्तु इस साल आपको अपना खास ध्यान भी रखना होगा और किसी कार्य में आवश्यकता से अधिक ढिलाई नहीं बरतनी होगी। परिवार, स्वास्थ्य, प्रेम संबंधित मामलों में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

कुम्भ राशि के जातकों के लिए साल 2021 आर्थिक जीवन के लिए सामान्य परिणाम देने वाला है। जनवरी से अप्रैल तक शनि ग्रह का आपकी राशि से द्वादश भाव में विराजमान होना आर्थिक स्थिति में कुछ कमज़ोरी ला सकता है। अगर समय रहते आपने अपने ख़र्चों को नियंत्रित नहीं किया तो आगे चलकर आपकी आर्थिक स्थिति काफी हद तक उतार - चढ़ाव भरी रह सकती है। सितंबर से नवंबर के बीच आप अपनी आमदनी में कमी महसूस करेंगे लेकिन अगर आप शुरुआत से ही अपने धन को संचय करने की ओर ध्यान देंगे तो आर्थिक जीवन थोड़ा बेहतर बना सकेंगे।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

कुम्भ राशि के जातकों के लिए साल 2021 दर्द भरा रह सकता है। शनि इस वर्ष आपकी राशि से द्वादश भाव में रहेंगे जिससे आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं परेशान करेंगी। फरवरी माह से जून माह तक आपको एसिडिटी, जोड़ों में दर्द, सर्दी-जुकाम, जैसी समस्याएं परेशान कर सकती है। परन्तु विशेषकर अगस्त से लेकर सितम्बर तक किसी भी कार्य में सही से मन नहीं लगा पाएंगे। इस समय आपको इन्हें छोटी परेशानी समझते हुए नज़रअंदाज़ न करते हुए समय से पहले ही किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाने की ज़रूरत होगी अन्यथा आगे चलकर ये परेशानियां बड़े रोग में बदल सकती हैं। मुख्य रूप से आपको अपने स्वास्थ्य का अप्रैल से सितंबर के मध्य में विशेष ध्यान रखना होगा।

राशि अनुसार जानें आपका दैनिक राशिफल

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

कुम्भ राशि के विद्यार्थियों के लिए साल 2021 अच्छा साबित होने वाला है। साल का शुरुआती समय परीक्षा की दृष्टि से छात्रों को विशेष फल देने वाला है। अप्रैल से जुलाई तक छात्रों का मन प्रफुल्लित रहेगा जिससे वो हर विषय को समझने में सक्षम होंगे। हालाँकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता पाने के लिए अभी और इंतजार करने की आवश्यकता होगी। सितंबर के बाद साल के अंत तक का समय आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार करियर

कुंभ राशि के करियर जीवन के अनुसार साल 2021 करियर की दृष्टि से उलझनों से भरा रह सकता है। इस साल कई प्रकार की उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों से आपको गुजरना होगा। शुरुआत में कार्यक्षेत्र में आपके सहकर्मी आपको पूरा सहयोग देंगे। जनवरी से मई तक के महीने सबसे ज्यादा उत्तम रहने वाले हैं। इस दौरान आप अपनी मनपसंद की नौकरी पा सकेंगे। जून से जुलाई के मध्य विशेष सावधानी रखने की ज़रूरत होगी क्योंकि मंगल के षष्ठम भाव में जाने से ऐसी संभावना बन रही है कि इस समय आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे और आपको परेशान कर सकते हैं। वर्ष का अंतिम माह दिसंबर भी आपके लिए विशेष सफलता लेकर आने वाला है। व्यापारी वर्ग के जातकों को कार्य से संबंधित अच्छा फल रहेगा।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कुम्भ राशि के जातकों का साल 2021 पारिवारिक जीवन के लिए सामान्य रहेगा व राहु ग्रह के आपकी राशि के चतुर्थ भाव में रहने से आपके पारिवारिक सुख में कमी व काम के चलते अपने घर से दूर जाना पड़ेगा। इस समय आप अपने परिवार को समय कम दे पाएंगे। वहीं अगस्त माह के बाद अपने परिवार व खुद के मकान में रहने वाले जातकों को घर से दूर यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि जब भी समय मिले अपने परिवार के साथ वक्त बिताएं और उनके साथ खुलकर बात करने का प्रयास करें।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन

कुम्भ राशि के जातकों के लिए साल २०२1 दांपत्य जीवन के लिए अच्छे परिणाम देने वाला है। साथ ही इस साल जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में मधुरता आएगी। वर्ष की शुरुआत में यानि जनवरी में अपने जीवनसाथी के माध्यम से कोई अच्छा लाभ मिल सकता है। अप्रैल से मई के मध्य सावधान रहने की ज़रूरत होगी अन्यथा जीवनसाथी और आपके बीच किसी बात को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। जुलाई से अगस्त के समय में आपकी संतान को भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे उनकी तरक्की होगी। साथ ही अक्टूबर से साल के अंत के महीने आप परिवार संग कहीं घूमने जाने का प्लान करेंगे।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार, यह साल प्रेम जीवन के लिए अनुकूल रहेगा और इस साल आपका प्रेमी आपको प्रसन्न रखने में सफल होगा। इस समय प्रेम की अधिकता रहेगी और संगी को जीवनसाथी के रूप में अपनाने का संकल्प भी ले सकेंगे। अप्रैल से बृहस्पति का गोचर आपकी राशि में होने से वह पंचम और सप्तम भाव को प्रभावित करेंगे जिसके परिणामस्वरूप संभव है कि आप प्रेम विवाह में बंधने का फैसला लें। जून के बाद आपको अपने प्रेम जीवन में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं ध्यान रखें प्रियतम की बातों को समझने की ओर अधिक प्रयास करने की ज़रूरत होगी।

उपाय

  • शनि देव की पूजा कर सात मुखी रुद्राक्ष धारण करें।
  • हर शनिवार को गाय को गुड़़ रोटी खिलाएँ व उनकी चरण की धूल अपनी माथे लगाएं।
  • शनिवार के दिन लोहा दान करें।