मीन राशिफल 2021

मीन राशिफल 2021 वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार, मीन राशि के जातकों के लिए यह साल मिलाजुला रहेगा। परिवार, प्रेम, विवाह और करियर के क्षेत्र में इस राशि वालों को अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। साथ ही इस राशि के विद्यार्थी भी इस साल अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। आईए अब विस्तार से जानते हैं कि इस साल मीन राशि के जातकों के लिए क्या खास है।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

मीन राशि के जातकों के लिए साल 2021 आर्थिक जीवन के लिए सामान्य रहने वाला है परन्तु शनि देव राशि से एकादश भाव में होने से आमदनी के कई अवसरों का निर्माण करेंगे। जनवरी माह से आप अपना धन संचय करने में भी सफल होंगे लेकिन फिर ग्रहों का फेर बदल होने से अप्रैल से सितंबर के मध्य तक आपकी आर्थिक स्थितियों में कुछ बदलाव देखा जाएगा। नवंबर माह के बाद साल के अंतिम चरण तक गुरु का गोचर आपकी राशि से बारहवें भाव में होने से आप अपनी इच्छा की चीजों को खरीदने पर खर्च करेंगे। इस दौरान आप चाहकर भी अपने धन को संचय करने में विफल होंगे, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति कुछ कमज़ोर दिखाई देगी।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार करियर

मीन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 करियर की दृष्टि से अनुकूल रहने वाला है। आप इस साल अपने कार्यक्षेत्र पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे जिससे अधिकारी खुश होंगे। साल की शुरुआत में सूर्य और बुध की दशम भाव में युति अच्छी रहेगी व आप अधिकारियों और अपने सहकर्मियों से बेहतर संबंध बनाकर चलेंगे, जिसका लाभ भी आपको भविष्य में होगा। अगस्त से सितंबर के मध्य नौकरी पेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में भाग्य का साथ मिलेगा और उनकी उन्नति और तरक्की होगी इसलिए अपने प्रयास और अपनी मेहनत जारी रखें।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

मीन राशि के छात्रों के लिए साल 2021 बेहतर रहने वाला है। जनवरी माह से राशि स्वामी गुरु की अप्रैल तक पंचम भाव में दृष्टि आपको शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे फल देती रहेगी जो आपके लिए फलदायी साबित होगा। अगस्त से सितंबर तक का समय अनुकूल रहने वाला है। इस दौरान आप हर प्रतियोगी परीक्षा में बेहतर अंकों के साथ सफल होंगे। उच्च शिक्षा और विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे जातकों को भी शुभ समाचार मिल सकता है। नवम्बर व दिसंबर माह में आपको उम्मीद के अनुसार फल जरूर मिलेगा व साल का अंतिम चरण बेहद सुखद रहेगा।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मीन राशि के जाताकों के लिए साल 2021 पारिवारिक जीवन के लिए अच्छा रहने वाला है। साल के प्रारम्भ यानि जनवरी माह से ही शनि ग्रह की दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन के लिए इस वर्ष बेहद अनुकूल रहेगी। मई से अगस्त तक के समय में माता-पिता की सेहत में सुधार आने की पूर्ण संभावना है उन्हें अपने किसी पुराने रोग से मुक्ति मिल सकती है जिससे आप भी काफी हद तक तनाव मुक्त महसूस करेंगे। साल के अंतिम चरण में अधिक ध्यानपूर्वक चलने की ज़रूरत होगी क्योंकि इस समय आपको घर के किसी सदस्य पर अधिक धन खर्च करना पड़ सकता है जिससे परिवार में कुछ तनाव की स्थिति भी बन सकती है।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

मीन राशि के लिए वर्ष 2021 स्वास्थ्य के दृष्टि से सामान्य रहने वाला है। साल का शुरुआती समय अच्छा रहने वाला है परन्तु अप्रैल से सितंबर के मध्य स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देने की ज़रूरत होगी। इस समय आपकी राशि के स्वामी गुरु बृहस्पति के द्वादश भाव में होने से आपको स्वास्थ्य में उतार - चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। नवंबर से साल के अंत तक आपको शारीरिक कष्ट होने की संभावना बनी हुई है इसलिए अच्छी एवं स्वस्थ दिनचर्या का पालन करें।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन

मीन राशि के जातकों को साल 2021 में दांपत्य जीवन में अच्छे फल मिलेंगे। आपके वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी और आपके रिश्तों में नयापन आएगा। साल की शुरुआत यानि जनवरी से मार्च का समय आपके लिए काफी बेहतर रहेगा और आपको दांपत्य जीवन में सुख शांति दिखाई देगी। सितंबर से अक्टूबर का समय थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा, ऐसे में आपको इस दौरान वाणी और व्यवहार पर विशेष ध्यान रखते हुए ही आगे बढ़ने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आप दांपत्य जीवन में वाद-विवाद में फँस सकते हैं। जो दंपत्ति संतानहीन हैं उन्हें इस वर्ष शुभ समाचार प्राप्त होगा।

मीन राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

मीन राशि के जातकों के प्रेम जीवन के लिए साल 2021 सामान्य बना रहेगा, क्योंकि इस वर्ष भर शनि की दृष्टि आपकी राशि से पंचम भाव पर रहेगी जिससे आपके प्रेम जीवन में कुछ समस्याएँ आएँगी। साल की शुरुआत यानि जनवरी माह से अप्रैल तक का समय प्रेम के लिए थोड़ा बेहतर होगा। सितंबर से नवंबर के मध्य में आपके प्रेम में बढ़ोतरी होगी, लेकिन बीच-बीच में विवाद इस समय भी बरकरार रहेगा। वर्ष का अंतिम आपके प्रेम जीवन के लिए सबसे ज्यादा उत्तम समय रहने वाला है।

लवमेट से कुंडली मिलान के लिए यहां क्लिक करें

उपाय

  • साबुत हल्दी की साबुत गांठ अपने पास रखें या धारण कारण।
  • हनुमान जी की आराधना और बजरंग बाण का पाठ करना बेहद शुभ रहेगा।
  • गुरु यन्त्र की स्थापना करें व गुरु मन्त्र का नित्य जाप करें। ।