कुंभ राशिफल 2020 - Kumbh Rashi 2020

तुला कुंभ वार्षिक राशिफल 2020 वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिए यह साल मिला जुला रहने वाला है। इस साल आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस साल किसी भी क्षेत्र में अच्छा फल तभी मिलेगा जब आप कड़ी मेहनत करेंगे। वर्ष के पहले महीने की 24 तारीख को आपकी राशि का स्वामी शनि, मकर राशि में बारहवें भाव में कदम रखेगा और पूरे वर्ष इसी भाव में रहेगा। इस परिवर्तन से साफ़ पता चलता है कि इस साल आप कई यात्राएं कर सकते हैं और कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने की भी कोशिश करेंगे। इस साल छात्रों को परीक्षाओं में अच्छे फल मिल सकते हैं। आर्थिक स्थिति के हिसाब से यह साल ज्यादा अच्छा नहीं रहेगा आपको इस साल अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा। 27 से 31 दिसंबर तक आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा, नहीं तो कोई परेशानी आ सकती है। आइये अब विस्तार से जानते हैं कैसा रहेगा कुंभ राशि वालों के लिए साल 2020।

कुंभ राशि 2020 के अनुसार करियर

भविष्यकथन 2020 की मानें तो इस साल करियर के क्षेत्र में आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। अच्छी मेहनत ही आपको अच्छे परिणाम दिलाएगी। जो लोग नौकरीपेशा हैं उन्हें इस साल प्रमोशन मिल सकता है। वहीं जो लोग किसी के साथ मिलकर बिजनेस कर रहे उन्हें अपने पार्टनर पर आंख मूँद कर भरोसा न करने की सलाह दी जाती है। जनवरी से 30 मार्च और 30 जून से 20 नवंबर के बीच का समय बिजनेस करने वालों के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इस समय निवेश करना भी कुंभ राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा। जुलाई से लेकर अक्टूबर तक काम को लेकर विदेश यात्रा पर जाने के योग हैं। ऑफिस में कानाफूसी करना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है इसलिए बुरी सोच वाले लोगों से दूर रहें। इस साल का अंत करियर के लिहाज से आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि आपका बॉस आपके काम की तारीफ़ करेगा और आपका प्रमोशन भी हो सकता है।

कुंभ राशि 2020 के अनुसार आर्थिक स्थिति

कुंभ राशि वालों के लिए साल 2020 आर्थिक दृष्टि से बहुत अच्छा नहीं रहेगा। इस साल पैसे खर्च करने से पहले घर के वरिष्ठ लोगों से सलाह मशवरा अवश्य लें। इस साल आपकी राशि में राहु की स्थिति किसी बड़ी हानि की ओर इशारा कर रही है। इस साल की शुरुआत में आपको कई चीजों पर पैसा खर्च करना पड़ेगा। हालांकि मार्च के बाद परिस्तिथियाँ बदलेंगी और 30 मार्च से 30 जून के बीच बृहस्पति का गोचर बारहवें भाव में होने से आपको आमदनी के नये स्रोत मिलेंगे और आर्थिक स्थिति थोड़ी मजबूत होगी। इस साल आप अपने किसी पुराने मित्र के साथ मिलकर कोई व्यवसाय शुरू करने की सोच सकते हैं।

कुंभ राशि 2020 के अनुसार शिक्षा

वर्ष 2020 शिक्षा के लिहाज से अच्छा रहेगा। इस साल छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा और इसका अच्छा परिणाम उनको परीक्षा के दौरान मिलेगा। कुंभ राशि के जो छात्र पढ़ाई छोड़ चुके हैं वो इस वर्ष फिर से पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। हालांकि मध्य सितंबर तक राहु का गोचर पंचम भाव में रहने की वजह से कुंभ राशि के छात्रों को पढ़ाई के क्षेत्र में कुछ दिक्क़तें आ सकती हैं लेकिन यह स्थिति ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, डॉक्टर, फाइनेंस, मीडिया और इंजीनियरिंग की शिक्षा अर्जित करने वाले छात्रों के लिए यह साल स्वर्णिम सिद्ध होगा। छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में किसी भी प्रकार के शार्टकट को अपनाने से बचना चाहिए नहीं तो मनमाफिक सफलता मिलना मुश्किल हो सकता है।

कुंभ राशि 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

इस साल कुंभ राशि वालों की पारिवारिक स्थिति अच्छी रहेगी। जमीनी मामले को लेकर जो विवाद काफी समय से परिवार में चल रहा था वो इस साल खत्म हो जाएगा। हालांकि साल के मध्य में आप अपने काम में इतने व्यस्त हो जाएंगे कि अपने परिवार को समय नहीं दे पाएंगे जिसके चलते विवाद या छोटी-मोटी नोकझोक हो सकती है। इस साल बड़े भाई के साथ आपके रिश्तों में खटास आ सकती है। पैसों से जुड़े किसी भी मामले को लेकर बहस करने से पहले पूरी स्थिति को ढंग से जान लें। मध्य सितंबर के बाद राहु का गोचर आप के चतुर्थ भाव में होगा जिससे घर में तनाव पैदा हो सकता है। आप साल के अंत तक नया वाहन या घर खरीद सकते हैं।

कुंभ राशि 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन

इस वर्ष आपको जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। यह सहयोग निजी एवं पेशेवर जीवन दोनों में देखने को मिलेगा। विवाहित लोगों को साल की शुरूआत में ससुराल से प्यार और सम्मान मिलेगा। इस साल के मध्य में अपने पार्टनर के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। क्योंकि उनकी तबीयत बिगड़ सकती है। इस साल आपके बच्चे कुछ ऐसी उपलब्धि हासिल कर सकते हैं जिससे आपके घर में खुशियों का माहौल बन जाएगा। वर्ष के अंत में परिवार के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं।

कुंभ राशि 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

प्रेम जीवन में इस साल कुंभ राशि वालों को काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। वर्ष की शुरुआत से ही आपके रिश्ते आपके पार्टनर के साथ बिगड़ सकते हैं। आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर गलतफहमी हो सकती है। अगर आप दोनों के बीच कोई तीसरा व्यक्ति आया तो आपका रिश्ता टूट भी सकता है। इस साल अगर प्रेम जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको हर मामले को शांति से समझना होगा और उसके बाद ही उसपर कोई प्रतिक्रिया देनी होगी। साल के आखिर तक स्थितियां सुधरेंगी।

कुंभ राशि 2020 के अनुसार स्वास्थ्य

स्वास्थ्य को लेकर इस साल थोड़ा सचेत रहें। किसी भी यात्रा पर जाने से पहले सेहत की सुरक्षा के इंतज़ाम कर लें। ब्लड प्रेशर और अस्थमा के मरीज इस साल सोच-समझकर यात्रा पर जाएं। इस साल आपके बच्चे आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे। साल के मध्य में किसी प्रकार का तनाव हो सकता है जिससे बचने के लिए आपको योग ध्यान का सहारा लेने की सलाह दी जाती है। बाहर के खाने से परहेज़ करें। ख़ासकर स्ट्रीड फूड को न खाएं।

साल 2020 में कुंभ राशि के जातक जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने के लिए ये सभी उपाय करें :

  • अपने घर में श्री यंत्र की स्थापना कर उसकी नियमित रूप से पूजा अर्चना करें।
  • लक्ष्मी माता के मन्त्र का नियमित जाप करें।
  • गाय को आटे के बने पेड़े खिलाएं और गौ दान करें।
  • किसी भी महिला का अनादर ना करें।
  • गरीबों की अपनी यथाशक्ति मदद करें।

हमारी ओर से आपको वर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएं।