मकर राशिफल 2021

मकर राशिफल 2021 वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, मकर राशि के जातकों के लिए यह साल बहुत अच्छा साबित होने वाला है। शनि का अपने राशि में रहना यह साल आर्थिक, करियर, शिक्षा के लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है परन्तु इस साल आपको अपने मनोभावों का खास ध्यान भी रखना होगा, और किसी कार्य में जल्दबाजी नहीं करनी होगी। परिवार, स्वास्थ्य, प्रेम संबंधित मामलों में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

मकर राशि के जातकों आर्थिक जीवन के लिए साल 2021 अनुकूल रहेगा। साल की शुरुआत थोड़ी बहुत परेशानियों से भरी रह सकती है। ग्रहों की स्थिति इस वर्ष सबसे ज्यादा आपके आर्थिक जीवन को प्रभावित करेगी, जिसके चलते जनवरी और अगस्त का महीना आपके लिए सबसे ज्यादा कष्टदायक रहेंगे। सितम्बर माह से जीवन में परिवर्तन दिखना प्रारम्भ होगा व पंचम भाव में उपस्थित राहु आपकी बुद्धि को प्रभावित करेगा, जिससे धन कमाने के लिए कई रास्ते आपके लिए खुलेंगे और नवंबर से वर्ष के अंत का समय सबसे ज्यादा लाभकारी रहेगा क्योंकि इस दौरान आपको अनेकों स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा, क्योंकि इस समय गुरु बृहस्पति आपकी राशि के प्रथम भाव से आपके द्वितीय भाव में प्रवेश करेंगे।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

मकर राशि के जातकों के लिए साल 2021 स्वास्थ्य के लिहाज से अनुकूल रहेगा। शनि का अपनी स्वराशि में और आपके प्रथम भाव में विराजमान होने से आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप इस वर्ष अपने अच्छे स्वास्थ्य के साथ जीवन व्यतीत करते दिखाई देंगे। साल की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती है लेकिन जून माह से छोटी-छोटी समस्याओं से भी आपको समय के साथ निजात मिलती रहेगी। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि रोज योग या व्यायाम करें। साथ ही अच्छा खान-पान लेते हुए जितना संभव हो खुद को तनाव मुक्त रखें। साल का अंत अच्छा गुजरेगा।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार करियर

मकर राशि के जातकों के लिए करियर की दृष्टि से साल 2021 अच्छा गुजरने वाला है लेकिन कर्म के प्रति सजग रहने की जरुरत है। अप्रैल से लेकर सितंबर के मध्य में पिछले वर्ष से अधिक मेहनत करनी होगी अन्यथा आप परेशानी में पड़ सकते हैं। जिससे आपको मेहनत के अनुसार अच्छे परिणाम मिलेंगे, इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी, शनि देव के साथ आपकी राशि में ही विराजमान होकर युति बनाएँगे, जिससे आपको मेहनत का अधिक से अधिक अच्छा परिणाम मिलेगा। शनि और गुरु बृहस्पति की इस युति से आपको अपने करियर में उन्नति मिलेगी और भाग्य का साथ मिलने से आप कार्यक्षेत्र में हर ऊंचाई हासिल करने में सफल होंगे।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मकर राशिफल के अनुसार इस राशि के जातकों के लिए साल 2021 पारिवारिक जीवन के लिए अच्छा जाने रहने वाला है। परन्तु साल की शुरुआत में मंगल ग्रह के सुख भाव में आने से माता को स्वास्थ्य परेशानियां आ सकती हैं। अप्रैल माह में गुरु का दूसरे भाव में प्रवेश होना अच्छा है आपको इस दौरान परिवार का सहयोग मिलेगा। माता-पिता से भी आपके संबंधों में मधुरता आएगी। आपको घर पर नए-नए पकवान खाने का अवसर मिलेगा। घर में किसी नए सदस्य का आगमन संभव है। साल के अंतिम चरण में सदस्यों के बीच प्रेम और एकजुटता दिखाई देगी और आपका निजी एवं पेशेवर जीवन सामान्य हो जाएगा।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

मकर राशि के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए साल 2021 अच्छे परिणाम देने वाला है। साल के प्रारम्भ से पंचम भाव में उपस्थित छाया ग्रह राहु इस वर्ष आपको अच्छे फल देगा, जिससे आपको अपनी मेहनत का अधिक से अधिक लाभ मिलेगा और हर चुनौती का डटकर सामना करते दिखाई देंगे। फरवरी से अप्रैल के बीच मंगल के पंचम भाव में गोचर करने से व राहु के साथ मंगल की युति होने से आपको शिक्षा के क्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ध्यान को केंद्रित रखकर ही कार्य करें। जून से सितम्बर का समय अपनी पूर्व की मेहनत का फल मिलेगा। इसके अलावा नवंबर और दिसंबर का महीना भी आपके लिए अच्छा दिखाई दे रहा है।

राशि अनुसार जानें आपका दैनिक राशिफल

मकर राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन

मकर राशिफल के अनुसार, साल 2021 वैवाहिक जीवन के लिए अनुकूल रहने वाला है। पूरे साल भर शनि की सप्तम भाव पर पूर्ण दृष्टि होने से दांपत्य जीवन में कभी- कभी तनाव उत्पन्न होगा। साल की शुरुआत से अप्रैल तक गुरु बृहस्पति की भी दृष्टि आपके सप्तम भाव पर होगी, जिससे जीवनसाथी के साथ विवाद तो होगा लेकिन आप हर विवाद को सुलझाने में खुद को सक्षम भी महसूस करेंगे। जून से लेकर जुलाई के मध्य में मंगल ग्रह का परिवर्तन आपके दांपत्य जीवन में कुछ नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है जिसके चलते आपके और जीवनसाथी के बीच अहम की टकरार और क्रोध से आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है। परन्तु साल के नवम्बर माह से साल के अंत तक का समय अच्छा व्यतीत होगा।

मकर राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

मकर राशि के जातकों के लिए साल 2021 प्रेम जीवन के लिए अच्छा रहने वाला है। साल के प्रारम्भ से राहु की पंचम भाव यानि प्रेम भाव में शुभ स्थिति के चलते आपके और प्रियतम के रिश्ते में मधुरता आएगी और आप दोनों एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताते नज़र आएँगे। मई के महीने में शुक्र का गोचर आपके पंचम भाव में होगा, जहाँ राहु पहले से ही विराजमान हैं। यह समय आपके प्रेम सम्बन्ध के लिए बहुत अनुकूल होगा। इस स्थिति को देख साल के अंत तक आप उनके साथ प्रेम विवाह में बंधने का फैसला भी ले सकते हैं।

उपाय

  1. शनिवार के दिन शनि मंदिर में तेल दान करें।
  2. शनि चालीसा का नित्य पाठ करें।
  3. नीलम रत्न को सोने की धातु में मध्यमा अंगूली में धारण करें।