मेष राशिफल 2021

मेष राशिफल 2021 हिंदी कुंडली के वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए यह वर्ष बहुत अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष स्वास्थ्य, शिक्षा, करियर, आर्थिक, परिवार और प्रेम जीवन जैसे अनेक मामलों में मेष राशि वालों को अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। आइए अब विस्तार से पढ़ते हैं मेष राशि फलादेश 2021।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक पक्ष

मेष राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति को देखें तो वर्ष 2021 मिलाजुला रहने वाला है। आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि आय के नए स्त्रोत भी खुलेंगे। लेकिन आर्थिक स्थिति को लेकर आपको मानसिक तनाव बना रहेगा। मेष राशि की कुंडली के अनुसार, साल के प्रारंभिक चार महीने (जनवरी ,फरवरी ,मार्च , अप्रैल) आर्थिक स्थिति के लिए खास रहने वाले हैं। फरवरी माह में सूर्य का मकर में गोचर होना है और चार ग्रहों का एक साथ सुख के घर में बैठना चतुरग्रही योग बनाता है, जिससे धन पक्ष मजबूत होता दिखाई दे रहा है। इस समयावधि में अधिक उत्तेजित होने से बचें। मई माह में पुनः शनि ग्रह व्रकी होकर आर्थिक स्थिति में परेशानियाँ डाल सकते हैं व चिंताजनक स्थिति पैदा कर सकते हैं। वहीँ सितंबर से लेकर साल के अंत तक उतार-चढ़ाव के साथ-साथ आर्थिक पक्ष मजबूत रहने की संभावना है।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

मेष राशिफल 2021 के अनुसार, यह साल आपके स्वास्थ्य के लिए सामान्य बना रहेगा यानि ना अच्छा और ना ही बुरा रहने वाला है। छोटी-छोटी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं। शनि ग्रह के कर्म क्षेत्र में स्वराशि का होने के कारण आप व्यस्त व कार्य या व्यवसाय के प्रति ज्यादा झुकाव रख सकते हैं, जिस वजह से आप खुद का ध्यान नहीं रख सकेंगे और अंत में आपको मानसिक तनाव जैसी बीमारियों का शिकार बनना पड़ सकता है। इस वर्ष केतु के अष्टम भाव में होने के कारण गुप्त रोग व रक्त संबंधी समस्याएं, कमर में दर्द या अपच जैसी समस्या परेशान कर सकती है। इस साल अपने खान-पान का ध्यान दें।

राशि अनुसार जानें आपका दैनिक राशिफल

मेष राशिफल 2021 के अनुसार करियर

करियर के मामले में यह साल आपके लिए बहुत अच्छा जाने वाला है। वर्ष की शुरुआत से ही आपका करियर निरंतर आगे बढ़ेगा व वर्ष के प्रारंभिक माह में ही मंगल स्वग्रही होकर पराक्रम भाव पर दृष्टि बनाएँगे। मंगल पराक्रम को बढ़ावा देने वाला ग्रह भी है ऐसे में पराक्रम में वृद्धि होगी। जो आपके कार्य क्षमता को बढ़ाएगी। साथ ही कार्यक्षेत्र में सूर्य-बुध धनु राशि में सुख के घर में बुधादित्य योग बना रहे हैं। जिसके चलते नौकरी पेशा वालों के लिए अप्रैल माह के अंत तक का समय कार्यक्षेत्र में बहुत बेहतरीन रहेगा। कार्यक्षेत्र में उन्नति के साथ-साथ बिज़नेस वालों के लिए भी यह समय अनुकूल रहेगा। पराक्रम में वृद्धि होने से कार्यक्षेत्र में उन्नति या किसी अधिकारी से काम के प्रति सराहना मिलने की पूरी संभावना है। नवंबर माह से लेकर साल के अंत तक व्यवसाय करने लिए समय अच्छा है। होटल या ट्रैवल एजेन्सियों जैसे कार्यों में सफलता मिलेगी।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

इस साल मेष राशि के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में सामान्य स्थिति दिखने को मिलेगी। पढ़ाई में काफी मेहनत करनी होगी तभी आप सफलता मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। वर्ष की शुरुआत थोड़ी धीमी रहेगी और आपको एकाग्रता के साथ अपनी पढ़ाई में जुट जाना होगा। परन्तु साल के अंतिम तीन महीनों में गुरु ग्रह शनि के साथ युति बनाएंगे व नीच के रहेंगे वहीं दूसरे भाव पर राहु का प्रभाव रहेगा, जिससे आप शिक्षा के मामले में काफी गंभीर रहेंगे। इसी के परिणाम स्वरूप आपको विदेशी कॉलेजों में दाखिला मिलने की संभावना बढ़ सकती है और उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए समय अनुकूल रहेगा।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक

मेष राशि वालों के लिए वर्ष 2021 पारिवारिक दृष्टि से उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। साल के पहले महीने यानि जनवरी में परिवार में सुख-शांति का वास बना रहेगा। वहीं फरवरी में चार ग्रहों की युति से चतुरग्रही राजयोग बनेगा, जिसकी वजह से पारिवारिक विवाद समाप्त होगा। अगस्त माह में सूर्य का कर्क में गोचर और बुध के साथ युति बुधादित्य योग का निर्माण करेगा जोकि पारिवारिक जीवन के लिए बेहतरीन रहने वाला है। राहु के दूसरे भाव व केतु के अष्टम भाव का होने से साल के अंतिम तीन महीने आपके पारिवारिक जीवन में नोकझोंक और झगड़े की स्थिति पैदा कर सकते हैं। बहस करने से बचना होगा। भाई-बहनों के साथ मेल-मिलाप बनाकर रखें व संयम के साथ पारिवारिक काम करें।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन

मेष राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 में वैवाहिक जीवन मिलाजुला रह सकता है, क्योंकि आपकी राशि में वर्ष की शुरुआत में ही मंगल ग्रह विराजमान होने वाले हैं। जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन में तनाव व पुरानी बातों को लेकर नोकझोक संभव है। लेकिन फरवरी माह के मध्य से भौतिक सुखों के कारक ग्रह शुक्र की स्थिति शुभ व एकादश भाव में प्रवेश होने से सुधार दिखना शुरू होगा। इस दौरान जीवन में सुख की अनुभूति होगी। सितंबर माह से आपके और जीवनसाथी के मध्य विश्वास व प्रेम में बढ़ोत्तरी होगी जिससे दांपत्य जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। ऐसे में अगर मुमकिन हो तो उनके साथ कहीं बाहर खाने पर जाएं या उन्हें कोई उपहार भेंट करें। रिश्ते को मजबूती देना आपकी भी उतनी ही जिम्मेदारी है जितनी की आपके जीवनसाथी की।

मेष राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

हिंदी कुंडली के मेष राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों को सामान्य परिणाम मिलेंगे। साल की शुरुआत प्रेम जीवन के लिए बहुत अनुकूल नहीं कही जा सकती लेकिन अप्रैल के बाद समय सकारात्मक रहेगा। सितंबर तक स्थिति अच्छी बनी रहेगी आप दोनों एक दूसरे को सराहेंगे। साल के अंतिम दो महीनों में प्रेम जीवन को लेकर आपको सावधानी बरतनी होगी किसी भी तरह से अपने लवमेट का दिल न दुखाएं नहीं तो रिश्ते पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इस साल आप अपने लवमेट के साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने भी जा सकते हैं।

उपाय

  • प्रतिदिन सुबह सूर्य देव को जल का अर्घ्य दें।
  • रोजाना बजरंग बाण का पाठ करना आपके लिए लाभदायक होगा।
  • प्रत्येक शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें।