गुरु गोचर 2019

Guru Gochar 2019 गुरु गोचर 2019 के माध्यम से जानते हैं गुरु ग्रह का ज्योतिषीय महत्व और इसके राशि परिवर्तन का प्रभाव। वैदिक ज्योतिष में गुरु को ज्ञान, दर्शन और धर्म का कारक माना जाता है। देव गुरु बृहस्पति 30 मार्च 2019 को रात्रि 3 बजकर 11 मिनट पर धनु राशि में प्रवेश करेेंगे, लेकिन 22 अप्रैल 2019 को शाम 5:55 बजे वक्री चाल चलते हुए गुरू वापस वृश्चिक राशि में लौटेंगे। उसके बाद 5 नवंबर 2019 को सुबह 6 बजकर 42 मिनट पर पुनः धनु राशि में प्रवेश करेंगे। गुरु के राशि परिवर्तन का प्रभाव सभी 12 राशियों में इस प्रकार पड़ेगा:-

मेष

देव गुरु बृहस्पति का गोचर आपके लिए शुभ कारक रहेगा। इस दौरान आपके जीवन में ख़ुशियाँ आएंगी। इस समय आप संतुष्ट दिखाई देंगे। आर्थिक क्षेत्र में लाभ प्रबल योग बन रहे हैं। गुरु के आशीर्वाद से आपके धन प्राप्ति के स्रोत बढ़ेंगे। इससे आपकी आय में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में आपकी मेहनत रंग लाएगी। सीनियर्स आपके कार्य की तारीफ करेंगे। उनके साथ आपके रिश्ते भी मधुर होंगे। वहीं के शुभ प्रभाव से परिवार में ख़ुशियाँ आएंगी। परिजनों के बीच प्रेम और सामंजस्य बढ़ेगा। घर में किसी शादी-विवाह का समारोह भी हो सकता है। परिजनों के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर भी जाना हो सकता है। समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

उपाय: भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें।

वृषभ

गुरु गोचर का प्रतिकूल प्रभाव आपके कार्य/व्यवसाय पर पड़ेगा। इस दौरान आपकी छोटी से छोटी ग़लती आप पर भारी पड़ सकती है। ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे उसका बुरा असर आपकी प्रोफेशनल लाइफ पर पड़ता हो। करियर व्यवसाय को लेकर आप थोड़े उदास दिखाई दे सकते हैं। उधर, आपकी सेहत पर गोचर का प्रतिकूल पड़ सकता है। ऐसे आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। राशिफल के अनुसार आपको अपच रोग हो सकता है। ऐसे आवश्यकता से अधिक भोजन न करें। रात में हल्का भोजन करें। आर्थिक मामलों में किसी तरह की लापरवाही न बरतें। अन्यथा आपको धन की हानि हो सकती है। इस समय आपको आध्यात्मिक बातें और ज्ञान अपनी ओर आकर्षित करेगा।

उपाय: गुरुवार के दिन शुद्ध घी का दान करें।


मिथुन

गुरु का गोचर आपके लिए अच्छे संकेत दे रहा है। इस समय आपको आर्थिक रूप से सफलता मिलेगी। निवेश या फिर स्टॉक मार्केट से लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। आमदनी में वृद्धि होगी और साथ ही धन प्राप्ति के नए मार्ग खुलेंगे। यदि आप किसी बिजनेस से जुड़े हैं तो उसमें भी अच्छा खासा मुनाफा होगा। आपके व्यापार में वृद्धि होगी। प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए यह समय शुभ रहेगा। प्रियतम अथवा जीवनसाथी के साथ कीमती समय बिताने का मधुर अवसर प्राप्त होगा। आपके वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ आएंगी और साथी भी आपके हर कदम पर आपके साथ होगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो गुरु गोचर आपके लिए बहुत बढ़िया रहने वाला है। लिहाज़ा इस समय का पूरा लाभ उठाएँ।

उपाय: घर में कपूर का दीया जलाएँ।

कर्क

आपके लिए गुरु गोचर 2019 समस्या कारक हो सकता है। इस समय आपको सावधानी से काम लेना होगा। करियर और व्यवसाय में सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। उधर, आपके शत्रु भी आपके खिलाफ किसी तरह की साज़िश रच सकते हैं। इसलिए आपको उनकी चाल को समझकर और रणनीति बनाकर उनका मुकाबला करना होगा। समस्याओं के कारण आपको मानसिक तनाव से गुजरना पड़ सकता है। मानसिक तनाव से बचने के लिए योग और ध्यान क्रिया करें। इससे आपका मन स्थिर और शांत रहेगा। यदि एक छात्र के नाते किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सफलता पाने के लिए डबल मेहनत करनी होगी। प्रेम या वैवाहिक रिश्ते में शक की गुंजाइश आपके रिलेशन को प्रभावित कर सकती है।

उपाय: गुरुवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा करें।

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए गुरु का गोचर अच्छा रहेगा। गुरु के राशि परिवर्तन से आपका आर्थिक और सामाजिक दायरा बढ़ेगा। आर्थिक क्षेत्र में आपकी योजनाएं कारगर होंगी। करियर की गाड़ी तेज़ गति से दौड़ेगी। आप अपने कार्य अथवा व्यवसाय में तरक्की करेंगे। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। भाग्य आपको अनेक क्षेत्रों में सफलता दिलाएगा। इस दौरान आपकी चल व अचल संपत्ति में वृद्धि होगी। गोचर के दौरान आपके अंदर अाध्यात्मिक ज्ञान को पाने की इच्छा जागेगी। सामाजिक और दान धर्म के कार्यों में मन लगेगा। धार्मिक कार्यों में आप बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेंगे। सेहत के लिहाज़ से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। फिटनेस को दुरुस्त बनाए रखने के लिए रोज़ाना सुबह या शाम योग व्यायाम करें।

उपाय: बृहस्पति बीज मंत्र का जाप करें: ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरुवे नम:।


कन्या

2019 में होने वाला गुरु का गोचर आपके लिए मिला-जुला रहेगा। इस दौरान आपको उतार चढ़ाव भरी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको इसके लिए मानसिक रूप से तैयार रहना पड़ेगा। किसी व्यक्ति पर ज़रुरत से ज्यादा भरोसा करना ठीक नहीं होगा। फिर चाहें वह अर्थ से जुड़ा हुआ मामला हो या फिर रिश्ते से जुड़ी बात हो। गोचर के दौरान परिवार में परिजनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। उस विवाद को बातचीत के माध्यम से सुलझाने का प्रयास करें। आपका मन भौतिक जीवन की बजाय आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति के प्रति लगेगा। इसमें आपको आनंद आएगा।

उपाय: किसी ज़रुरतमंद या फिर ब्राह्मणों को चीनी दान करें और गाय को रोटी खिलाएँ।

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए गुरु का गोचर मुश्किलें पैदा करेगा। इस दौरान आपको विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको विपरीत परिस्थितियों से लड़ने के लिए तैयार रहना पड़ेगा। सफलता की राह में बाधाएँ आएंगी। ऐसी स्थिति में धैर्य से काम लें। यदि कार्यक्षेत्र में आशानुरूप परिणाम न मिलें तो निराश होने की ज़रुरत नहीं है। आपकी मेहनत का फल भले ही देरी से मिले परंतु वह मिलेगा ज़रुर। काम के चलते स्थान परिवर्तन हो सकता है। गोचर के दौरान आप अाध्यात्मिक ज्ञान को प्राप्त करने में रुचि दिखाएंगे। इससे आपको मन स्थिर रहेगा।

उपाय: हल्दी एवं चने की दाल का दान करें और गाय को रोटी खिलाएँ।

वृश्चिक

गुरु का गोचर आपके शुभ होगा। इस दौरान आपकी किस्मत का सितारा चमकेगा। आर्थिक क्षेत्र में लाभ के प्रबल योग बन रहे हैं। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपकी सैलरी में वृद्धि होगी और यदि किसी व्यापार से जु़ड़ें हैं तो उसमें ज़बरदस्त मुनाफा देखने को मिलेगा। धन और बौद्धिक बल से आप अपने शत्रुओं को परास्त करने में कामयाब होंगे। यदि पारिवारिक जीवन की बात करें तो हर संभव आपको परिजनों का सहयोग प्राप्त होगा। घर पर कोई शुभ कार्य संपन्न हो सकता है। वैवाहिक जातकों के लिए गुरु का गोचर शुभ परिणामकारी रहेगा। वैवाहिक जीवन में ख़ुशियाँ आएंगी।

उपाय: बृहस्पति बीज मंत्र का जाप करें: ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरुवे नम:।

धनु

वर्ष 2019 में गुरु आपकी राशि में गोचर करेगा जो आपके लग्न भाव में स्थित होगा। इस भाव में गुरु उपस्थिति से आप पर गुरू की कृपा दृष्टि बरसेगी। गुरु के शुभ प्रभाव से आपके व्यक्तित्व का विकास होगा। आप अपनी बात को बड़ी ही साफ़गोई से कहेंगे। करियर में आपको अच्छे अवसर मिलेंगे। परंतु धन के मामले में आपको सावधानी से काम लेना होगा। पैसों की लेन देन कोताही बरतें और उसका लिखित ब्यौरा अपने पास रखें। यदि आप एक छात्र हैं तो आपके लिए गुरु का गोचर लाभकारी रहेगा। प्रतियोगी परीक्षा में आपको सफलता मिलेगी। प्रेम जीवन और वैवाहिक जीवन में अनुकूलता आएगी। दोनों जीवन में पार्टनर के साथ रिश्ते प्रगाढ़ होंगे।

उपाय: पुखराज को सोने की अगूंठी में जड़वा कर उसे तर्जनी उंगली में पहनें।


मकर

गुरु गोचर 2019 के प्रभाव से आपको मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। इस समय आपको उतार चढ़ाव भरी परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। वहीं आर्थिक क्षेत्र में आप निवेश कर सकते हैं। हालाँकि निवेश से पहले आप किसी जानकार व्यक्ति से सलाह अवश्य लें। धर्म जुड़े कार्यों में धन व्यय हो सकता है। वैवाहिक जीवन में ख़ुशहाली आएगी। जीवनसाथी आपकी भावनाओं की कद्र करेगा। उनसे रिश्ते भी मधुर होंगे। अपनी सेहत को फिट रखने के लिए आपको शारीरिक व्यायाम करना चाहिए।

उपाय: माथे पर केसर का तिलक लगाएं और अपनी जेब में पीले रंग का रुमाल रखें।

कुंभ

कुंभ राशि के जातकों को अच्छे परिणाम फल प्राप्त होंगे। इस समय आपको करियर अथवा व्यवसाय से अच्छी ख़बर मिलेगी। नौकरी में तरक्की के योग बनेंगे। वहीं व्यापार में भी वृद्धि होगी। परिवार में ख़ुशियाँ आएंगी। भाई-बहनों की ओर से आपको अच्छी ख़बर मिलेगी। उधर, प्रेम या वैवाहिक जीवन में आप अपने प्रियतम के साथ कीमती समय बिताएंगे। आपकी सेहत में सुधार होगा। यदि आप किसी रोग से पीड़ित हैं तो उसमें भी सुधार होगा। अच्छी सेहत को बरक़रार रखने के लिए दैनिक जीवन में योग और व्यायाम करें।

उपाय: सुबह पीपल को बिना स्पर्श किए शुद्ध जल चढ़ाएँ।

मीन

गुरु गोचर के प्रभाव से मीन राशि के जातकों को इस समय मिले जुले परिणाम मिलेंगे। आपको कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे और आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। आमदनी में वृद्धि होगी। परंतु ख़र्चे भी बढ़ जाएंगे। काम के सिलसिले से घर से दूर जाना भी पड़ सकता है। गोचर के समय आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना होगा। क्योंकि गोचर का नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य जीवन पर पड़ सकता है। गोचर के दौरान पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ आएंगी। माता जी को स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

उपाय: गुरु यंत्र को स्थापित करें और उसकी आराधना करें।