मकर राशिफल 2019

मकर राशिफल 2019 हिन्दी कुंडली में दिए गए मकर राशिफल 2019 के अनुसार, मकर राशि के जातकों के लिए साल 2019 शुभ संकेत दे रहा है। इस वर्ष आपको करियर, आर्थिक, स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवार और प्रेम-विवाह जैसे मामलों में अच्छे परिणाम मिलेंगे। आइये अब विस्तार से पढ़ते हैं मकर फलादेश 2019

मकर राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक पक्ष

आर्थिक क्षेत्र में इस साल आपको सामान्य से अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष धन लाभ के प्रबल योग बन रहे हैं। आय प्राप्ति के साधन बढ़ेंगे। वहीं करियर व व्यवसाय के माध्यम से सामान्य से अधिक धन लाभ होगा। हालांकि शुरू में आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी, इसलिए आवश्यक चीज़ों पर ही धन ख़र्च करें। आर्थिक फ़ैसले लेते समय उनके बारे में सोच-विचार अवश्य कर लें। यदि आप शेयर बाज़ार में निवेश करते हैं तो आपको लाभ मिलने के योग हैं। आपकी चल और अचल संपत्ति में वृद्धि होगी। आप घर, जमीन या कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। अगर आप विदेशी व्यवसाय से जुड़े हैं तो उसमें भी अप्रत्याशित मुनाफ़ा होने के योग हैं। कुल मिलाकर यह देखा जाए तो इस साल आपका आर्थिक पक्ष बेहद मजबूत रहने वाला है।

राशिफल 2019 के अनुसार मकर राशि वालों का स्वास्थ्य

राशिफल 2019 के अनुसार इस साल आपका स्वास्थ्य जीवन सामान्य रहेगा। शुरुआत में आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। लेकिन साल के मध्य में आपको त्वचा रोग, अपच, बुखार जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें और चिकित्सक से सलाह लें। वहीं साल का अंतिम भाग स्वास्थ्य के लिए बेहतर रहेगा। मौसम परिवर्तन के समय होने वाली बीमारियों से बचने के प्रयास करें। मानसिक बेचैनी से राहत पाने के लिए मनोरंजन का लुत्फ लें। साथ ही मित्रों और परिवार वालों के साथ कहीं शानदार जगह घूमने जाएँ। स्ट्रीट फूड से परहेज करें और घर पर बने भोजन का सेवन करें। वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन करें।

फलादेश 2019 के अनुसार आपका करियर

आपके करियर के लिए यह साल बहुत ही शानदार रहने वाला है। जॉब में प्रमोशन मिलने की प्रबल संभावना है। कार्य स्थल पर आप पूरी ईमानदारी के साथ कार्य करेंगे। इस वर्ष आपके कार्य की उत्पादकता भी बढ़ेगी। ऑफिस में सीनियर्स आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे। हालाँकि कुछ मौक़ो पर वरिष्ठ अधिकारियों से मतभेद हो सकते हैं। लेकिन आप समझदारी के साथ उन परिस्थितियों को संभाल लेंगे। काम के सिलसिले में विदेशगमन की संभावना दिखाई दे रही है। किसी यदि आप आई या मैनेजमेंट से जुड़े जातक हैं तो आपको किसी मल्टी नैशनल कंपनी की तरफ से ऑफर मिल सकता है। यदि आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल है। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार शिक्षा

मकर राशि के छात्रों के लिए साल 2019 अच्छा रहेगा। छात्रों को परीक्षा के समय अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालाँकि इसके पीछे उनकी साल भर की मेहनत भी होगी। यदि आप शोध, इंजीनियरिंग एवं विज्ञान के छात्र हैं तो परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होंगी। पढ़ाई में आने वाली दिक्कत आप अपने सहपाठियों से मिलकर दूर करेंगे। वहीं कला वर्ग के छात्रों को करियर में सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। वे छात्र जो सिविल सेवा, मेडिकल, मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस साल कामयाबी मिल सकती है। हालाँकि इसके लिए उन्हें गहन अध्ययन भी करना होगा।

भविष्यवाणी 2019 के अनुसार मकर राशि वालों का प्रेम संबंध

इस वर्ष आपका प्रेम जीवन शानदार रहेगा। प्रियतम से मिलने के भरपूर मौक़े मिलेंगे। परंतु इस बीच लोग आपके प्यार को बदनाम करने की कोशिश कर सकते हैं। साल के मध्य में साथी के साथ नोक-झोंक संभव है, हालाँकि इस तकरार में प्यार भी दिखाई देगा। साल के अंत में प्रेम संबंधी मामलों के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल बन रही हैं। हालाँकि नए प्रेमी युगल को कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। अपने विचारों को लव पार्टनर के ऊपर थोपने की कोशिश ना करें। इससे प्यार के रिश्ते में दरार पैदा हो सकती है। गर्मियों के मौसम मेें आप अपने लव पार्टनर के साथ किसी खास जगह पर घूमने जा सकते हैं।

मकर राशिफल 2019 के अनुसार आपका पारिवारिक जीवन

इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन सुखी रहेगा। घर में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है। घर के ख़ुशनुमा वातावरण से आपका भी मन प्रसन्न रहेगा। हालाँकि काम में अधिक व्यस्त रहने के कारण आप घर-परिवार वालों के साथ कम समय बिता पाएंगे। लेकिन छुट्टियों के समय आप पूरे समय अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ रहेंगे। भाई-बहनों के साथ संवाद जारी रखें। इससे आप एक सूत्र में बंधें रहेंगे। परिवार में माता-पिता की सेहत कुछ कमज़ोर हो सकती है। इसलिए उनकी सेवा करें। इससे उन्हें ख़ुशियाँ मिलेंगी और उनकी सेहत में भी सुधार होगा। माता-पिता का आशीर्वाद आपको सदैव विपरीत परिस्थितियों में हिम्मत देगा। आप इस वर्ष परिजनों या दोस्तों के साथ कहीं पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। जून से अगस्त के बीच परिजनों के बीच किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है। परंतु स्थिति जल्दी ही सामान्य हो जाएगी।

राशिफल 2019 के अनुसार आपका वैवाहिक जीवन

इस वर्ष मकर राशि के जातकों की मैरिड लाइफ अच्छी रहेगी। जीवनसाथी से आपका अच्छा तालमेल देखने को मिलेगा। इससे आपका वैवाहिक रिश्ता और भी मजबूत होगा। परंतु आपको इस साल एक बात का ज़रुरी ख़्याल रखना होगा कि साथ और आपके बीच किसी प्रकार की ग़लतफ़हमी पैदा न होने पाए। यदि ऐसा होता है तो सबसे पहले उस ग़लतफ़हमी को बिना देरी किए दूर करें। रिश्ते के नाजुक मोड़ पर समझदारी से काम लें। लाइफ पार्टनर के साथ कहीं घूमने जाएँ। यदि आपकी संतान है तो जुलाई-अगस्त के समय उसकी सेहत का ख्याल रखें। क्योंकि इस दौरान उसकी सेहत संवेदनशील रहेगी।