मीन राशिफल 2019

मीन राशिफल 2019 मीन राशिफल 2019 में आपको अपने आर्थिक, करियर, पारिवारिक, प्रेम और अन्य जरुरी मामलों के बारे में विस्तार से जाने को मिलेगा। इस राशिफल में दी गई भविष्यवाणियाँ वैदिक ज्योतिष की गणनाओं पर आधारित है। तो चलिए विस्तार से पढ़ते हैं मीन राशिफल 2019 :-

राशिफल 2019 के अनुसार मीन राशि वालों का स्वास्थ्य

सेहत की दृष्टि से मीन राशि के जातकों के लिए साल 2019 कुछ ज्यादा ख़ास नहीं है। इस वर्ष आपकी सेहत नाज़ुक रह सकती है। ख़ासकर मौसम परिवर्तन के समय आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। इस वर्ष किडनी, उदर आदि से संबंधित रोग हो सकता है। हालाँकि मई जून का समय सेहत को लाभ पहुँचाएगा लेकिन जनवरी, मार्च और सितंबर में आपको अपनी हेल्थ की ज्यादा केयर करने की आवश्यकता होगी। यदि आप अपनी हेल्थ को लेकर सचेत रहेंगे तो आपकी फिटनेस अच्छी रहेगी। सबसे पहले आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने होंगे। जैसे समय पर सोने की आवश्यकता होगी और पर्याप्त नींद लेनी होगी। रात में हल्का भोजन करें और सुबह जल्दी उठकर योग व व्यायाम करें, मादक पदार्थों का सेवन न करें।

मीन राशिफल 2019 के अनुसार करियर

इस वर्ष आपके करियर में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी। आपके द्वारा की गई मेहनत रंग लाएगी। कार्य स्थल पर मान-सम्मान एवं पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। जनवरी, मार्च, अप्रैल, सितंबर, नवंबर एवं दिसंबर का समय आपके प्रोफेशन के लिए बहुत ही अनुकूल रहने वाला है। इस समय आपके प्रमोशन के प्रबल योग हैं। हालाँकि जुलाई, अगस्त और अक्टूबर के समय आपको मिले जुले परिणाम मिलेंगे। इस समय आपके ऊपर काम का बोझ हो सकता है। जिसकी वजह से आप अपने निजी जीवन को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे। परंतु समय जल्दी ही आपके अनुकूल होगा और आपको पुनः अच्छे परिणाम मिलेंगे। सकारात्मक सोच ही आपको करियर की दिशा में बहुत आगे ले जाएगी। बस ईमानदारी के साथ अपना कार्य करें।

मीन राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक पक्ष

साल 2019 में आपका आर्थिक पक्ष सामान्य से बेहतर रहेगा। आपको धन लाभ मिलने की संभावना रहेगी और जीवन में समृद्धि का आगमन होगा। विभिन्न स्रोतों से आपके जीवन में लक्ष्मी आएगी। व्यापार, स्टॉक मार्केट एवं लॉटरी से आपको मुनाफ़ा मिलने की संभावना है। परंतु ध्यान दें, धन का निवेश बड़ी सोच-समझदारी के साथ करें, अन्यथा आपको धन हानि संभव है। साल के प्रारंभ में आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। वहीं साल का मध्य भाग आर्थिक दृष्टिकोण से थोड़ा कमज़ोर दिखाई देगा, लिहाज़ा इस दौरान आर्थिक फैसले सोच-समझकर लें। यदि संपत्ति को लेकर क़ानूनी विवाद चल रहा है तो उसका फ़ैसला आपके हक़ में आ सकता है। पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद होने की संभावना है।

भविष्यवाणी 2019 के अनुसार मीन राशि वालों का प्रेम संबंध

जनवरी से मार्च तक का समय प्रेम जीवन के लिए संवेदनशील रहेगा। ऐसे में अपने रिश्ते में गंभीरता दिखानी होगी। साथ ही प्रेम में मुधरता लाने के लिए प्रियतम की भावनाओं की क़द्र करें। इसके अलावा यदि किसी बात को लेकर कोई ग़लतफ़हमी अथवा शंका है तो उसे तत्काल दूर करें। साल के मध्य में आपका प्यार परवान चढ़ेगा, परंतु अक्टूबर से दिसबंर तक प्रियतम के जज्बातों को गंभीरता से लें। साल के प्रारंभ आपको किसी सहकर्मी से प्यार हो सकता है। इस दौरान उन्हें देखकर आपके दिल को क़रार आएगा। अपने दिल की बात को कहने की क़तई जल्दी न करें। दूसरी ओर से ग्रीन सिग्नल का इंतज़ार करें। यदि पड़ोसी से प्यार है तो इस साल आपके प्यार का खुलासा सार्वजनिक रूप से हो सकता है।

मीन राशिफल 2019 के अनुसार आपका पारिवारिक जीवन

इस वर्ष मीन राशि के जातकों के पारिवारिक जीवन में परेशानियाँ आ सकती हैं। परिजनों के बीच एकता का अभाव देखा जा सकता है। साथ ही घर में क्लेश भी देखने को मिल सकता है। पैतृक संपत्ति को लेकर घर में विवाद होने की संभावना है। परिजनों की सेहत को लेकर आप थोड़े परेशान रह सकते हैं। काम या अन्य कारणों से भी आप अपने घर वालों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे। घर में सामंजस्य पूर्ण स्थिति को बनाने के लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे। जैसे अपने परिजनों को पर्याप्त समय दें और घर की पूर्ण जिम्मेदारी निभाएँ। घर के विवादों को बातचीत से सुलझाने का प्रयास करें। माता-पिता की सेवा करें।

राशिफल 2019 के अनुसार आपका वैवाहिक जीवन

वैवाहिक जीवन के लिए वर्ष 2019 अच्छा रहेगा। आपके प्रयासों में जीवनसाथी का महत्वपूर्ण योगदान होगा। डिसीजन मेकिंग प्रोसेस में वह आपकी मदद करेगा। इसके अलावा लाइफ पार्टनर के साथ आपके वैचारिक मतभेद देखने को मिल सकते हैं। मैरिड लाइफ में अहंकार और गलतफहमी विवाद की वजह बन सकते हैं। जीवनसाथी की बातों को सुनें और उनकी भावनाओं का सम्मान करें। वर्ष की शुरुआत में संतान की सेहत नाजुक रह सकती है। लेकिन मार्च के बाद संतान की सेहत में सुधार होगा। उनके स्वभाव में एक जिम्मेदारी का भाव देखने को मिलेगा। वे आपकी आज्ञा का पालन करेंगे तथा अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

मीन राशिफल 2019 के अनुसार शिक्षा

मीन राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष सामान्य से बेहतर रहेगा। हालाँकि आपको पढ़ाई में अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। आपको अपना ध्यान इधर-उधर की बातों की बजाय अपनी पढ़ाई पर लगाना होगा। मेहनती छात्रों को इस वर्ष अच्छा मुकाम हासिल होगा। परीक्षा में उन्हें अच्छे अंक प्राप्त होंगे। ख़ासकर जनवरी मार्च, अप्रैल और नवंबर में देव गुरु बृहस्पति की आपके ऊपर कृपा रहेगी। भाग्य भी उनके साथ होता है जो परिश्रम करते हैं। इसलिए परिश्रम से घबराए नहीं। इंजीनियरिंग एवं मैनेजमेंट के छात्रों को अच्छा अवसर मिलेगा। वहीं जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं उनको आशाजनक परिणाम मिल सकते हैं।