वृषभ राशिफल 2019

Vrishabh Rashifal 2019

हिन्दी कुंडली में दिए गए वृष राशिफल 2019 के अनुसार, वृष राशि के जातकों के लिए यह साल शानदार रहने वाला है। आपको करियर, आर्थिक, स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवार और प्रेम-विवाह जैसे मामलों में बेहतर परिणाम मिलने वाले हैं। आइए विस्तार से पढ़ते हैं वृषभ फलादेश 2019 :-

वृषभ राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक पक्ष

फलादेश 2019 के अनुसार इस वर्ष वृष राशि के लोगों का आर्थिक पक्ष सामान्य से बेहतर रहेगा। आपकी आय का जो भी स्रोत है उससे पर्याप्त धन तो आएगा लेकिन कई मौक़ों पर आपका अनावश्यक ख़र्च भी बढ़ेगा। इस समय आपकी कोशिश यही रहनी चाहिए कि बेवजह के मदों में धन ख़र्च न हो। इससे आपकी बचत बढ़ेगी।

अप्रैल के मध्य से जून के मध्य तक आर्थिक स्तर आपको बहुत ही बढ़िया परिणाम मिलेंगे। इस समय संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो उसका फैसला आपके पक्ष में आएगा। इस समय आप अपनी चल व अचल संपत्ति में वृद्धि करेंगे और इसमें सबसे बड़ा हाथ आपकी ख़ुद की मेहनत का होगा। आर्थिक प्रबंधन कर आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकते हैं।

वृष राशिफल 2019 के अनुसार करियर पक्ष

करियर-पेशा के लिहाज से देखें, तो यह साल आपका अच्छा बीतेगा। परंतु इसमें आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। ऐसा संभव है कि चुनौती पूर्ण समय में आप हार मानने लगे। परंतु आपको इस दौरान मुसीबतों का डट कर सामना करना होगा। यदि आप ऐसा करने में सफल रहे तो आपके करियर में ग्रोथ देखने को मिलेगा।

इस वर्ष नौकरी-पेशा से जुड़े जातक ऐसा महसूस कर सकते हैं कि उनकी करियर की गाड़ी बहुत धीमी गति से बढ़ रही है। समय करवट बदलेगा और परिस्थिति आपके अनुकूल होंगी। कार्य क्षेत्र में सीनियर्स आपकी आगे बढ़ने में मदद करेंगे। लेकिन आपको ऐसे सहकर्मियों से सावधान रहने की आवश्यकता है जो आपकी कामयाबी से जलते हैं। हो सकता है वे आपके ख़िलाफ़ कोई गहरी साज़िश रचें।

वर्ष 2019 के अनुसार शिक्षा

शिक्षा क्षेत्र वृषभ राशि के छात्रों को साल 2019 में बहुत ही अच्छे परिणाम मिलने वाले हैं। जनवरी में यदि आप किसी प्रकार का प्रतियोगी परीक्षा देते हैं तो आपको उसमें अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा। अध्ययन में मेहनत और भाग्य दोनों के बल पर आपको लाभ प्राप्त होगा। इसके साथ ही जून, सितंबर और अक्टूबर माह शिक्षा के लिए उत्तम रहेंगे।

यदि आप किसी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो इस साल आपको इसमें सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। जो विद्यार्थी प्रबंधन, तकनीक एवं मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं तो उन्हें इस वर्ष बहुत ही अच्छे अवसर मिलेंगे। उन्हें किसी अच्छे संस्थान में इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा।

साल 2019 के अनुसार स्वास्थ्य

सेहत के नज़रिए से इस वर्ष आपको सावधान रहने की जरुरत होगी। ख़ासकर आपको अपनी बुरी आदतों को त्यागना होगा और यदि किसी प्रकार कमजोरी सेहत में दिखे तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी होगी। अप्रैल से लेकर सितंबर तक का समय सेहत के लिए नाजुक रहेगा। इस दौरान मॉनसून में होने वाली बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, टाइफाइड या वायरल बुखार तथा खाँसी जुकाम होने की संभावना रहेगी।

इसलिए सेहत को लेकर आपका ख़ासा सतर्क रहने की आवश्यकता है। नवंबर का माह स्वास्थ्य के लिए प्रतिकूल रहने वाला है। यदि आप किसी, दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र), कानपुर जैसे महानगर में रहते हैं तो आपको अच्छी क्वालिटी का मास्क लगाकर घर से बाहर निकलना चाहिए।

भविष्यफल 2019 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वृष राशि के जातकों का घरेलू जीवन इस वर्ष शानदार रहेगा। घर में सुख-शांति का वातावरण रहेगा। परिजनों के बीच भाईचारा और सामंजस्य देखने को मिलेगा। अगस्त में घर में किसी प्रकार का धार्मिक आयोजन हो सकता है। इस दौरान घर में रिश्तेदारों का आगमन होगा। अगस्त के अलावा मार्च और जून में घर की संपत्ति में वृद्धि होने की संभावना है।

हालाँकि अक्टूबर नवंबर में घर में चल-अचल संपत्ति को लेकर विवाद होेने की संभावना है। ऐसे में आपको इस विवाद को समाप्त करने में बड़ी भूमिका निभानी पड़ सकती है। हालाँकि जल्द ही परिजनों के आपस के मतभेद दूर होंगे और परिस्थितियाँ शीघ्र ही सामान्य हो जाएंगी। इस वर्ष अप्रैल और मई में आप अपने सहपरिवार किसी यात्रा पर जा सकते हैं।

वृषभ भविष्यफल 2019 के अनुसार पारिवारिक जीवन

इस वर्ष वृषभ राशि के जातकों का वैवाहिक जीवन सामान्य से अच्छा रहेगा। हालाँकि जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। लेकिन दोनों के बीच प्यार बरक़रार रहेगा। वैवाहिक रिश्ते में प्रगाढ़ता आएगी। जीवनसाथी आपकी भावनाओं की कद्र करेगा और हर एक कदम में आपका साथ देगा।

संतान की सेहत भी दुरुस्त रहेगी। यदि संतान किसी क्षेत्र में कार्यरत हैं तो वह तरक्की करेगी। जून और सितंबर माह का समय आपकी संतान के लिए सबसे बढ़िया रहेगा। हालाँकि जून में आपको उसकी सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। जीवनसाथी को किसी प्रकार का आर्थिक लाभ मिल सकता है।

फलादेश 2019 के अनुसार प्रेम संबंध

इस वर्ष प्रेम संबंधों को अच्छा बनाने के लिए आपको प्रयास करने होंगे। हालाँकि प्यार के मामलों के लिए वर्ष अच्छा है लेकिन फिर आपको ऐसा कोई भी कदम नहीं लेना है जिससे साथी की भावनाओं को किसी प्रकार की ठेस पहुँचे। रिलेशनशिप में उतार चढ़ाव की परिस्थितियाँ बनेंगी जिन्हें आपको अच्छे से हैंडल करना होगा। जबन और सितंबर माह प्रेम जीवन के लिए ख़ास रहेगा। इस समय आपको अपने लव पार्टनर के साथ रोमांस करने का भरपूर अवसर मिलेगा। जुलाई में नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है। रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए संवाद को जारी रखें।