Masik Makara Rashifal - मकर मासिक राशिफल

Capricorn Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह समय थोड़ा सतर्क रहने वाला है। सप्तम भाव में शुक्र और मंगल की उपस्थिति है और उस पर शनि का प्रभाव भी है। महिलाओं को मासिक धर्म से संबंधित समस्या और पुरुषों को रक्तचाप से जुड़ी समस्या होने की आशंका है।

कैरियर: कामकाज और करियर के दृष्टिकोण से जुलाई का महीना अच्छा रहने की उम्मीद की जा सकती है। यह समय आपके लिए मेहनत करने से सफलता का है। आपकी मेहनत का पूरा फल आपको मिलेगा। इसलिए मेहनत से जी नहीं चुराना है, बल्कि परिश्रम से सारी सुख-सुविधाएं हासिल करनी है। दशम भाव के स्वामी शुक्र सप्तम भाव में बैठे हैं। यह कामकाज के लिए बहुत शुभ फलदायी स्थिति है। महीने का पूर्वार्ध तो नौकरीपेशा लोगों के लिए विशेष लाभदायक रहेगा। कार्यस्थल पर मान-सम्मान में वृद्धि हो सकती है। किसी प्रकार का पुरस्कार मिल सकता है या फिर नौकरी में पदोन्नति या वेतन वृद्धि की चर्चा हो सकती है। जो लोग नौकरी की तलाश में है, उनके लिए महीने का पूर्वार्ध सफलतादायक हो सकता है। लेकिन महीने का उतर्रार्ध वैसा आनंददायक नहीं रहने वाला है। 17 तारीख को शुक्र का राशि परिरवर्तन हो रहा है और वे अष्टम भाव में पहुंच जाएंगे। उसी तरह 20 तारीख को मंगल भी गोचरवश अष्टम भाव में चले आएंगे। इससे कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है। आपके विरोधी आप पर हावी होने का प्रयास कर सकते हैं। आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकते हैं। उनके द्वारा पैदा की गई अड़चनों से मन कुछ खिन्न रह सकता है। धैर्य के साथ व्यवहार करें। यह स्थिति भी बदल जाएगी, लेकिन अगर आपने अधीरता दिखाई तो बहुत कुछ बिगड़ सकता है। व्यापार के दृष्टिकोण से महीने की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी। काम-धंधे में विस्तार संभव है। कोई नया प्रोजेक्ट या नया काम शुरू हो सकता है। यदि आप काम को विस्तार देने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए महीने का पूर्वार्ध सबसे उचित समय है, परंतु उत्तरार्ध में ऐसा करने से बचें। मंगल और शुक्र के अष्टम भाव में चले जाने से स्थिति कुछ बिगड़ सकती है, लेकिन राहत देने के लिए सूर्य सप्तम भाव में 16 तारीख को आ जाएंगे। इससे बिजनेस में उन्नति संभव, लेकिन सूर्य पर शनि की दृष्टि भी है, इसलिए कुछ समस्याएं आती-जाती रहेंगी। आलस्य का त्याग करें और धैर्य के साथ प्रयास करें। इन प्रयासों का आगे जाकर फल मिलेगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: जो जातक प्रेम संबंधों में हैं, उनके लिए जुलाई का महीना थोड़े दिनों के लिए खट्टे-मीठे अनुभवों के साथ बहुत ही आनंददायक रहने वाला है। बुध और राहु की पंचम भाव में उपस्थिति के परिणामस्वरूप प्रेम संबंधों में सामंजस्य भरपूर रहेगा। प्रियतम के साथ संवाद बहुत उत्तम रहेगा। आपसी समझ विकसित होगी। एक दूसरे को समझने और सहयोग का भाव रखने से रिश्ते में प्रगाढ़ता संभव है। परंतु बुध का 7 तारीख को राशि परिवर्तन हो जाएगा और वे छठे भाव में चले जाएंगे। इससे आपसी संबंधों में कुछ कड़वाहट आ सकती है। किसी बात पर गलतफहमी हो सकती है। किसी तीसरे व्यक्ति द्वारा गलतफहमी बढ़ाने के प्रयास हो सकते हैं। लड़ाई-झगड़े की आशंका है, इसलिए थोड़ा धैर्य बरतते हुए प्रियतम के साथ व्यवहार करें। उत्तेजित होकर बात करने या कही-सुनी पर भरोसा कर लेने से गलतफहमियां बढ़ सकती हैं। संबंधों में दुराव आ सकता है। कुछ दिनों की बात है, इसलिए बेहतर है कि समझदारी दिखाएं। 25 तारीख को बुध का पुनः राशि परिवर्तन होगा और वे सप्तम भाव में चले जाएंगे। इससे प्रेम संबंधों को सुधारने में सफलता मिलेगी। शादीशुदा लोगों के लिए भी जुलाई का महीना खट्टे-मीठे अनुभवों वाला रह सकता है। मंगल और शुक्र की सप्तम भाव में उपस्थिति और उस पर शनि की दृष्टि होने से विवाहित जातकों के लिए समय उतार-चढ़ाव से भरा हो सकता है। किसी बात को लेकर कहासुनी बढ़ते-बढ़ते विवाद तक पहुंच सकती है, इसलिए थोड़े धैर्य और थोड़ी बुद्धिमानी का परिचय दें। जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने का भी कार्यक्रम बन सकता है। विवादों के बीच भी एक दूसरे के प्रति आकर्षण बना रहेगा। व्यवहार में मधुरता लाकर समय को और सुखद बना सकते हैं।

सलाह: 1- प्रतिदिन भगवान गणेशजी के श्री गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करते हुए उन्हें दुर्वांकुर अर्पित करें। 2- महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। 3- तिल, उड़द, भैंस, लोहा, तेल, काला वस्त्र और जूता दान देना चाहिए। 4 - कौवे को प्रतिदिन रोटी खिलाएं।

सामान्य: जुलाई का महीना मकर राशि के जातकों के लिए औसत से बेहतर रहने की आशा की जा सकती है। कामकाज के दृष्टिकोण से समय आशातीत सफलता वाला रहेगा। खासकर महीने का पूर्वार्ध काम-धंधे में फायदे के साथ-साथ मान-सम्मान बढाने वाला भी रहने की उम्मीद है। नौकरीपेशा लोगों के लिए महीने के पूर्वार्ध में प्रमोशन या वेतन वृद्धि देने वाला हो सकता है। किसी प्रकार का पुरस्कार आदि भी मिल सकता है। उत्तरार्ध में थोड़ी सतर्कता और बुद्धिमानी अपेक्षित है। विद्यार्थियों के लिए भी समय सफलतादायक है। पठन-पाठन में मन लगेगा। स्मरण शक्ति अच्छी रहेगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। पारिवारिक सुख की बात करें तो यह महीना बहुत अच्छा रहने वाला है। घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। परिजनों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। सबका सहयोग मिलेगा और सहयोग मिलने से सारे काम पूरे होंगे। प्रेम संबंधों के लिए भी यह महीना कुछ दिनों को अगर दरकिनार कर दें, तो बहुत मिठास से भरा रहने वाला है। प्रियतम के साथ आपसी तालमेल बढ़ेगा। समझ बढ़ने से निकटता भी होगी। विवाहित जातकों के लिए रिश्तों में खट्टे-मीठे दोनों प्रकार के अनुभव रहेंगे, पर जीवनसाथी का सहयोग भी मिलेगा। धनामगन के दृष्टिकोण से महीने का पूर्वार्ध बहुत अनुकूल रहने वाला है। आय के कई स्रोतों से आय होगी। धन का संचय भी होगा। उत्तरार्ध में लेन-देन को लेकर सावधानी अपेक्षित है। धनागमन के गलत रास्तों से बचने का प्रयास करें। स्वास्थ्य के लिहाज से भी समय कुल मिलाकर ठीक-ठाक ही रहने वाला है।

वित्त: अगर आर्थिक दृष्टिकोण से देखा जाए, तो जुलाई का महीना उतार-चढ़ाव के साथ सफलता देने वाला साबित होगा। पूर्वार्ध ज्यादा लाभदायक रह सकता है। बुध और राहु की पंचम भाव में उपस्थिति है और दूसरे भाव में वृहस्पति विराजमान हैं। उस पर मंगल की दृष्टि भी है। ये सारी स्थितियां आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत अच्छी हैं। ये धनागमन के अनुकूल और धन संचय के लिए प्रेरित करने वाली स्थितियां हैं। धनागमन के नए स्रोत खुल सकते हैं। पुराने स्रोतों से भी भरपूर आमदनी होगी। 20 तारीख को मंगल के अष्टम भाव में जाने से पहले धन हानि की आशंका है। फिर अवांछित तरीकों से धन प्राप्ति संभव है। गलत तरीके से आमदनी बढ़ाने के प्रस्ताव मिल सकते हैं। सोच-समझकर फैसला करें। गलत तरीका तो अंततः गलत ही है और किसी भी समय परेशानी खड़ी कर सकता है।

पारिवारिक: पारिवारिक सुख के दृष्टिकोण से जुलाई का महीना बहुत आनंददायक रह सकता है। घर-परिवार के सुख के लिए समय बहुत अनुकूल है। दूसरे भाव में वृहस्पति विराजमान हैं। वृहस्पति की उपस्थिति से घर-परिवार के लोगों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। घनिष्ठता बढ़ेगी। कुटुंब के लोगों में आपसी प्रेम, स्नेह और सहयोग की भरपूर भावना रहेगी। परिवार में किसी मेहमान का आगमन भी हो सकता है। संतान पक्ष से संबंधित कोई अच्छी खबर मिल सकती है। भाई-बहनों का भरपूर सहयोग और स्नेह मिलेगा। उनके कारण अच्छे लाभ की उम्मीद है। आपके सभी कार्यों में परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। संतान को लेकर आप बहुत अधिक भावुक हो सकते हैं। माता-पिता का भरपूर सहयोग मिलेगा। किसी पुराने मित्र या रिश्तेदार से लंबे समय बाद भेंट-मुलाकात हो सकती है। समय आनंददायक बीतेगा।