Varshik Makara Rashifal - वार्षिक मकर राशिफल

Capricorn Rashifal

स्वास्थ्य: मकर राशि का स्वास्थ्य जीवन वर्ष 2021 में अनुकूल रहेगा क्योंकि आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि देव आपको सेहतमंद रखेंगे। साथ ही शनि के आपके प्रथम भाव में विराजमान होने से आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप इस वर्ष अपने अच्छे स्वास्थ्य के साथ अपना जीवन व्यतीत करते दिखाई देंगे। राशिफल 2021 यह संकेत दे रहा है कि शनि देव का शुभ प्रभाव सबसे ज्यादा इस वर्ष आपकी सेहत पर देखने को मिलेगा, इसलिए ही आप अपने किसी पुराने रोग से इस वर्ष मुक्ति पा सकेंगे। हालांकि वर्ष की शुरुआत में कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन शनि उन छोटी-छोटी समस्याओं से भी आपको समय के साथ निजात दिलाते रहेंगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि रोज योग या व्यायाम करें। साथ ही अच्छा खान-पान लेते हुए, जितना संभव हो खुद को तनाव मुक्त रखें।

कैरियर: मकर राशिफल 2021 के अनुसार ये वर्ष आपके लिए अच्छा है लेकिन आपको कार्यक्षेत्र में मेहनत करने की जरूरत होगी क्योंकि आपके राशि स्वामी शनिदेव इस पूरे वर्ष आपकी राशि में स्थित होंगे, जिससे आपको मेहनत के अनुसार अच्छे परिणाम तो मिलेंगे, ऐसे में अपनी मेहनत को रफ्तार दें और कार्यक्षेत्र पर किसी भी नए काम को हाथों में लेने से पहले पुराने काम को खत्म करें। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी, शनि देव के साथ आपकी राशि में ही विराजमान होकर युति बनाएँगे, जिससे आपको मेहनत का अधिक से अधिक अच्छा परिणाम मिलेगा। शनि और गुरु बृहस्पति की इस युति से आपको अपने करियर में उन्नति मिलेगी और भाग्य का साथ मिलने से आप कार्य क्षेत्र में हर ऊंचाई हासिल करने में सफल होंगे। राशिफल 2021 के अनुसार यूं तो यह पूरा ही वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिन आपको अप्रैल से लेकर सितंबर के मध्य में पिछले वर्ष से अधिक मेहनत करनी होगी अन्यथा आप परेशान में पड़ सकते हैं। आपको इस समय केवल और केवल अपने काम पर ही ध्यान देने की जरूरत होगी। किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा, संभावना है कि आपको इस यात्रा पर जनवरी माह में जाना पड़े। हालांकि इस दौरान आप अच्छा लाभ अर्जित करने में सफल रहेंगे। ग्रहों को गोचर आपको हिदायत दे रहा है कि इस वर्ष आपका ध्यान कानून विरोधी कार्यो में अधिक लगेगा। ऐसे में आपको किसी भी तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों से खुद को दूर रखते हुए बेहद सावधान रहकर चलने की आवश्यकता होगी। खासतौर से टैक्स चोरी कर रहे जातकों को सावधान होना पड़ेगा, अन्यथा उन्हें कोर्ट-कचहरी के चक्कर में फंसना पड़ सकता है। व्यापारी वर्ग के लिए समय अच्छा रहेगा। उन्हें भी भाग्य का साथ मिलेगा। साझेदारी में बिज़नेस कर रहे छात्रों को वर्ष की शुरुआत में कई अच्छे ऑफर मिलेंगे, जिसका अच्छा लाभ उठाना आपके लिए बेहद जरूरी होगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: वर्ष 2021 मकर राशि के जातकों के प्रेम जीवन के लिए अच्छा रहने वाला है, क्योंकि आपकी राशि से पंचम भाव में मौजूद राहु आपको साल भर प्रेम में अपार सफलता देते हुए, आपके जीवन में अप्रत्याशित ख़ुशियाँ देगा। राहु की इस शुभ स्थिति के चलते आपके और प्रियतम के रिश्ते में मधुरता आएगी और आप दोनों एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताते नज़र आएँगे। इस वर्ष आप भी अपने प्रियतम को मनाने और उनका दिल जीतने के लिए ख़ासा प्रयास करते दिखाई देंगे, जिसका अच्छा परिणाम भी आपको मिलता रहेगा। यही वो वर्ष होगा जब आप अपने प्रेमी को सबसे ज्यादा खुश और उनमें प्रेम के इस सुन्दर रिश्ते के लिए कुछ भी कर गुजरने की चाहत को देख पाएंगे। मई के महीने में शुक्र का गोचर आपके पंचम भाव में होगा, जहाँ राहु पहले से ही विराजमान हैं। यह समय आपके प्रेम सम्बन्ध के लिए बहुत अनुकूल होगा। इस स्थिति को देख आप उनके साथ प्रेम विवाह में बंधने का फैसला भी ले सकते हैं। इस वर्ष सबसे ज्यादा आपके लिए वर्ष की शुरुआत से मई तक समय बेहद शुभ रहेगा। यही वो समय होगा जब प्रेमी और आप खुद को एक दूसरे के बेहद करीब पाएंगे। आप दोनों किसी यात्रा पर जाने का भी प्लान कर सकते हैं। हालांकि आपको मार्च के माह में और जुलाई और अगस्त के मध्य अपने इस रिश्ते में किसी भी तरह के विवाद से बचना होगा अन्यथा आपका प्रेमी आपसे गुस्सा हो सकता है, जिसके चलते आपका मन अन्य कार्यों में भी नहीं लगेगा। विपरीत ग्रहों के गोचर के कारण इस वर्ष के अंत में कई बार आप दोनों अपने अहम के चलते एक दूसरे के सामने खड़े नज़र आएँगे। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि प्रेमी संग बात करके हर ग़लतफहमी को समय रहते सुलझा लें। इसके अलावा ये वर्ष आपके लिए बेहद सुन्दर सपने की तरह प्रतीत होने वाला है।

सलाह: किसी भी शनिवार के दिन उत्तम गुणवत्ता वाला नीलम रत्न पंचधातु अथवा अष्टधातु की मुद्रिका में अपनी मध्यमा उंगली में धारण करें। इससे शनि बलि होगा और आपको अच्छे फल देगा। आपके लिए ओपल रत्न भी अनामिका उंगली में धारण करना लाभकारी सिद्ध होगा। इसे आप शुक्रवार के दिन चाँदी की मुद्रिका में पहन सकते हैं। प्रत्येक शुक्रवार 10 वर्ष से छोटी कन्याओं को सफेद मिठाई दें और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करें। मंगल ग्रह की शांति के लिए किसी भी मंगलवार के दिन ज़रूरतमंद को रक्तदान करें। आपके लिए अनार का पेड़ दान करना भी उत्तम रहेगा। हर बुधवार के दिन साबुत मूंग की दाल, अपने हाथों से गाय को खिलाएं।

सामान्य: मकर राशिफल 2021 (Makar Rashifal 2021) से हम जानेंगे कि मकर राशि वाले जातकों के लिए वर्ष 2021 क्या ख़ास लेकर आ रहा है। करियर की बात करें तो मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपकी राशि में शनि और गुरु बृहस्पति की युति आपको भाग्य का साथ प्रदान करेगी, जिससे आप अपने करियर में बिना रुके लगातार आगे बढ़ते जाएंगे लेकिन इस समय आपको इस बात को याद रखना होगा कि अपनी मेहनत को कभी कम न होने दें। आर्थिक जीवन को देखें तो इस वर्ष आपको धन से जुड़ी कई परेशानियाँ आने वाली हैं। साल की शुरुआत जितनी कठिन होगी, साल का अंत आर्थिक रूप से उतना ही उत्तम रहने वाला है। राहु वर्ष के मध्य में आपको धन लाभ करने के कई अवसर देंगे। ऐसे में सबसे ज्यादा आपको इस वर्ष अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने की ज़रूरत होगी। राशिफल 2021 के अनुसार वर्ष 2021 शिक्षा के लिए अच्छा दिखाई दे रहा है। इस समय विद्यार्थियों को पूर्व की मेहनत का राहु अच्छा फल देंगे, जिससे वो हर विषय को सही से समझ पाने में सफल होंगे। विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे जातकों को भी इस वर्ष शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है, लेकिन इसके लिए आपको केंद्रित होकर निरंतर प्रयास करने की ज़रूरत होगी। ग्रहों की स्थिति के कारण पारिवारिक जीवन में इस साल आपको मिश्रित फलों की प्राप्ति होगी। जहाँ शुरुआती महीनों में मंगल की चतुर्थ भाव में उपस्थिति के कारण पारिवारिक सुख की कमी महसूस होगी तो वहीं धीरे-धीरे समय के साथ स्थितियाँ बेहतर बनती भी दिखाई देंगी। इस वर्ष मंगल आपको पारिवारिक जीवन में कष्ट देने का कार्य करेंगे, लेकिन गुरु बृहस्पति के कुम्भ में गोचर के दौरान आपको शुभ फलों की प्राप्ति हो सकेगी। विवाहित जातकों की अगर बात करें तो उन्हें इस वर्ष थोड़े कम अच्छे फलों की प्राप्ति होगी क्योंकि शनि देव की दृष्टि आपको तनाव के साथ-साथ शादीशुदा जीवन में कई चुनौती देने का कार्य करेगी। इसके साथ ही लाल ग्रह मंगल का गोचर सप्तम भाव में होने पर आपका साथी के साथ विवाद संभव है लेकिन संतान पक्ष के लिए समय अच्छा रहेगा। वहीं प्रेम जीवन के लिए ये वर्ष बेहद अच्छा नज़र आ रहा है, क्योंकि आपके पंचम भाव में राहु की उपस्थिति आपको हर प्रेम की परीक्षा में सफल कराएगी, जिससे आप दोनों एक दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंधने जैसा बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। आपके लिए जनवरी, फरवरी, अप्रैल और मई का समय सबसे ज्यादा अच्छा रहेगा, लेकिन मार्च, जुलाई और अगस्त में कुछ छोटा-मोटा विवाद प्रेमी संग संभव है। शनि की शुभ स्थिति इस वर्ष आपके स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा सकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाली है, ऐसे में आप इस वर्ष भर खुद को बेहद सेहतमंद महसूस करेंगे। आपका कोई पुराना रोग जो आपको अभी तक परेशानी दे रहा था, वो भी खत्म हो जाएगा, जिससे आप तनाव मुक्त होकर हर कार्य को करते दिखाई देंगे।

वित्त: मकर राशि के जातकों को साल 2021 में अपने आर्थिक जीवन में कम अनुकूल फल प्राप्त होंगे। साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी नहीं होगी, क्योंकि इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। ऐसे में समय रहते इन ख़र्चों पर लगाम नहीं लगाई गई तो हो सकता है आर्थिक तंगी हो। ऐसे में जितना संभव हो सही रणनीति और योजना के अनुसार ही अपना धन खर्च करें। ग्रहों की स्थिति इस वर्ष सबसे ज्यादा आपके आर्थिक जीवन को प्रभावित करेगी, जिसके चलते जनवरी और अगस्त का महीना आपके लिए सबसे ज्यादा कष्टदायक रहेंगे। इस समय आर्थिक स्थिति कमजोर होने से निजी जीवन भी प्रभावित होगा। इसलिए इस वर्ष किसी को भी उधारी पर पैसा देने से बचें। भविष्यफल 2021 के अनुसार अगस्त के बाद स्थिति में कुछ परिवर्तन आएगा, क्योंकि आपके पंचम भाव में उपस्थित राहु आपकी बुद्धि को प्रभावित करेगा, जिससे धन कमाने के लिए कई रास्ते आपके लिए खुलेंगे। ऐसे में आपको इन अवसरों का अधिक से अधिक लाभ उठाना होगा तभी स्थिति सामान्य होगी। इस दौरान धन को संचय करने की ओर भी प्रयास करें। आपके लिए 6 अप्रैल से 15 सितंबर के मध्य का समय और फिर 20 नवंबर से वर्ष के अंत का समय सबसे ज्यादा लाभकारी रहेगा क्योंकि इस दौरान आपको अनेकों स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा, क्योंकि इस समय गुरु बृहस्पति आपकी राशि के प्रथम भाव से आपके द्वितीय भाव में प्रवेश कर जाएंगे जिससे आर्थिक तंगी दूर होंगी और आप स्वयं को धन कमाने में सक्षम महसूस करेंगे।

पारिवारिक: मकर राशिफल 2021 के अनुसार मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अपने पारिवारिक जीवन में कई परिवर्तनों से दो-चार होना पड़ सकता है। साल की शुरुआत में मंगल देव आपकी राशि से चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी माता को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। ऐसे में आपको भी मानसिक चिंताएं परेशान करेंगी। उनकी खराब सेहत से घर का वातावरण भी सकारात्मक बनेगा। आपका धन घर के सदस्यों पर खर्च होगा। साथ ही पारिवारिक जीवन में किसी कारण वश कई मुश्किलें साल भर बनी रहेंगी। हालांकि शनि के आपकी राशि में प्रथम भाव में होने से प्रॉपर्टी या ज़मीन खरीदने के योग बनेंगे। ऐसे में इस दौरान कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले घर के बड़ों की सलाह ज़रूर लें। आपको इस वर्ष शनि देव संपत्ति की प्राप्ति कराएँगे, जिससे स्थिति कुछ सामान्य नजर आएगी। ग्रहों की चाल अनुकूल होने के कारण घर में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। विशेष रूप से मार्च से स्थितियाँ बेहतर होंगी, जिससे परिवार में भी खुशी का माहौल नजर आएगा। सदस्यों के बीच प्रेम और एकजुटता दिखाई देगी और आपका निजी एवं पेशेवर जीवन सामान्य हो जाएगा। अप्रैल माह में बृहस्पति कुंभ में विराजमान होने पर आपके दूसरे भाव में प्रवेश करेंगे, जो कुटुंब भाव होता है। इसके चलते आपको अपने परिवार का सहयोग मिलेगा। माता-पिता से भी आपके संबंधों में मधुरता आएगी। आपको घर पर नए-नए पकवान खाने का अवसर मिलेगा। घर में किसी नए सदस्य का आगमन संभव है। यदि घर में कोई सदस्य विवाह योग्य है तो इस साल के अंत में उनका विवाह हो सकता है, जिससे घर में खुशहाली का माहौल बना रहेगा। भविष्यफल 2021 के संकेतानुसार परिवार में संतान जन्म के कारण ख़ुशियाँ मनाए जाने के शुभ संयोग बनेंगे।