Masik Mesh Rashifal - मेष मासिक राशिफल

Aries Rashifal

स्वास्थ्य: मेष राशि के जातकों को स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से इस वक्त अच्छा प्रभाव दिखेगा। माह के पूर्वार्ध में छठे भाव के स्वामी बुध द्वितीय भाव में सूर्य के साथ स्थित रहेंगे। इसकी वजह से बड़े से बड़े रोग दूर हो जाएंगे। इस वक्त स्किन संबंधित परेशानियों से या पेट से संबंधित किसी भी रोग से निदान मिलेगा। इस समय द्वादश भाव में बृहस्पति की उपस्थित होने और छठे भाव में मंगल की पूर्ण दृष्टि पड़ने से आप कई रोगों को दूर करने में सक्षम रहेंगे। हालांकि इस दौरान छठे भाव में बृहस्पति की दृष्टि पड़ने से सेहत के मामले में कुछ चुनौतियां भी आ सकती हैं। आपको सलाह है कि बासी भोजन से परहेज करें। कई जातकों को फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है। अत्यधिक और वसायुक्त भोजन से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं संभव है। जहां तक हो सके बाहर के खाने से बचें। आपके लिए जरूरी है कि नियमित व्यायाम करें और सुबह की सैर पर जाएं। महीने के उत्तरार्ध में परिस्थितियां खासतौर पर अनुकूल रहेंगी और सेहत को लेकर आपमें आत्मविश्वास भी आयेगा।

कैरियर: करियर के दृष्टिकोण से यह महीना मेष राशि के जातकों के लिए अच्छा रहेगा। दशम भाव के स्वामी शनि के एकादश भाव में अपनी राशि के होने से आपको कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। शनि देव मेहनत के साथ-साथ आपको ईमानदारी से काम करने के लिए प्रेरित करेंगे। इसका अच्छा परिणाम भी नजर आएगा और आपकी दफ्तर में उन्नति हो सकती है। वरिष्ठ अधिकारियों का भरोसा और सहयोगियों का सम्मान प्राप्त होगा। बृहस्पति ग्रह के बारहवें भाव में मंगल के साथ युक्त होने से आपको विदेशी नौकरी में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और आपको उत्तम पद की प्राप्ति हो सकती हैं। सप्तम भाव के स्वामी शुक्र के प्रथम भाव में राहु के साथ युक्त होने और उनकी सप्तम भाव पर पूर्ण दृष्टि होने से बिज़नेस कर रहे लोगों को फायदा होगा। नए बिजनेस की तलाश कर रहे या योजना बना रहे जातकों को अच्छा परिणाम मिलेगा। आप किसी नए क्षेत्र में कारोबार का विस्तार कर सकते हैं। शुक्र और सूर्य की सप्तम भाव पर दृष्टि आपके काम को बहुत तेजी से आगे बढ़ाएगी और बिज़नेस का विस्तार होगा। विदेश से जुड़े कारोबार में उन्नति होगी और समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी। कारोबारियों में आपकी धाक जमेगी।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: मेष राशि के जातकों के लिए प्रेम संबंधी मामलों में यह माह अच्छा रहेगा। पंचम भाव के स्वामी सूर्य के बुध के साथ युक्त होने से रिश्ते में मिठास आएगी और विश्वास बढ़ेगा। लवमेट एक दूसरे के प्रति सजग और ईमानदार रहेंगे। दोनों एक दूसरे के साथ जिंदगी गुजारने का फैसला कर सकते हैं। प्रियतम को शादी के लिए प्रपोज करने का यह सही समय है। आपको सफलता मिलने की पूरी संभावना है। जो जातक किसी साथी की तलाश में हैं, उनको भी इस वक्त सफलता मिल सकती है। आप जिसे पसंद करते हैं, वह आपकी सच्चाई पर भरोसा करेंगे। विवाहित जातकों के लिए यह मिश्रित समय रहेगा। शुक्र की सप्तम भाव पर दृष्टि होने से रिश्ते में प्रेम की वृद्धि होगी लेकिन सप्तम भाव पर मंगल की पूर्ण दृष्टि होने से जीवन साथी के साथ अहम का टकराव भी हो सकता है। इस दौरान आपको धैर्य रखना होगा। विवाहित जातकों को एक दूसरे के प्रति विश्वास बनाए रखना होगा और अपने गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर वालों को इस दौरान सचेत रहने की जरूरत है। इसका असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ सकता है।

सलाह: घी का दीपक जलाकर घर में सुंदरकांड का पाठ नित्य करें। घर में नमक डालकर पोछा अवश्य लगाएं। जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। उत्तम गुणवत्ता का माणिक्य रत्न धारण करना भी अनुकूल रहेगा।

सामान्य: मेष राशि के जातकों के लिए जून का महीना हर क्षेत्र में अच्छा रहने वाला है। दशम भाव के स्वामी शनि के एकादश भाव में होने से कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। पंचम भाव के स्वामी सूर्य के बुध ग्रह के साथ रहने से विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी। घर परिवार में सुख रहेगा क्योंकि दूसरे भाव के स्वामी शुक्र प्रथम भाव में मौजूद रहेंगे। पंचम भाव के स्वामी सूर्य के बुध के साथ रहने से प्रेम संबंध प्रगाढ़ होगा। दांपत्य जीवन में भी खुशियां रहेंगी। छठे भाव के स्वामी बुध के द्वितीय भाव में सूर्य के साथ होने से जातकों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और रोग दूर रहेंगे। जून का यह महीना आपके जीवन के लिए कैसा रहेगा और परिवार, करियर, स्वास्थ्य, प्रेम आदि क्षेत्रों में आपको कैसे फल प्राप्त होंगे, यह जानने के लिए विस्तार से राशिफल पढ़ें।

वित्त: आर्थिक दृष्टिकोण से मेष राशि के जातकों के लिए यह उत्तम समय है। द्वितीय भाव में बुध और सूर्य की उपस्थिति होने से, माह के पूर्वार्ध में धन लाभ प्राप्त होगा। पिता के माध्यम से या पिता के बिजनेस-व्यापार के प्रभाव से, आप अपने जीवन में अच्छा धन प्राप्त कर पाएंगे। एकादश भाव में अपनी स्वराशि के शनि की उपस्थिति से आप अपने कर्म के माध्यम से धन की प्राप्ति करेंगे। व्यापार की दृष्टि से आर्थिक लाभ का संकेत है। द्वादश भाव में नवम भाव के स्वामी बृहस्पति के अपनी स्वराशि में उपस्थित होने से विदेशी धन की प्राप्ति होगी। आपको इस वक्त धन संचय करने में भी सफलता मिलेगी। खर्च कम होने से इस वक्त आप बचत करने में कामयाब होंगे। कारोबार से भी आपको लाभ मिलेगा। आप इस दौरान विदेश में कारोबार शुरू कर सकते हैं या विदेशी व्यापार से जुड़ सकते हैं। इसकी वजह से आपको बड़ा लाभ मिलेगा। कारोबार में सरकारी क्षेत्र से भी लाभ की उत्तम संभावना है। इस वक्त निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा, फिर भी आपको सलाह है कि शेयर मार्केट में सोच समझकर पैसे निवेश करें। जरूरत से ज्यादा आत्मविश्वास आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

पारिवारिक: मेष राशि के जातकों के लिए पारिवारिक जीवन की दृष्टि से यह माह अति उत्तम रहने वाला है। दूसरे भाव के स्वामी शुक्र के प्रथम भाव में स्थित होने से परिवार के बीच में प्यार बढ़ेगा। परिवार के सभी सदस्यों का एक-दूसरे पर भरोसा बढ़ेगा। घर के बड़े बुजुर्गों का मान सम्मान भी पहले से ज्यादा होगा। घर के युवा सदस्यों की वजह से चला आ रहा तनाव इस वक्त दूर हो सकता है। माह के पूर्वार्द्ध में द्वितीय भाव में बुध के साथ सूर्य की उपस्थिति होने से, परिवार में आपकी भूमिका बढ़ेगी। परिवार के ज्यादातर सदस्य समस्याओं के निदान के लिए आपकी ओर देखेंगे। घर परिवार के मसअलों को भी दूर करने में आपका योगदान बढ़ेगा। आप अपनी प्यारी-मीठी बातों और वाकपटुता से परिवार वालों को मना कर अपनी बात मनवाने और काम निकलवाने में सफल रहेंगे। आपको सलाह है कि परिवार के सदस्यों में किसी तरह का भेदभाव ना करें। सभी के दिल में जगह बनाए और निष्पक्षता के साथ मामले को सुलझाने की कोशिश करें। इस दौरान पारिवारिक समस्याओं को लेकर चल रहे कोर्ट केस में राहत नजर आएगी। आपको सलाह है कि इस वक्त बाहरी लोगों के बहकावे में आने से बचें।