Masik Mesh Rashifal - मेष मासिक राशिफल

Aries Rashifal

स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज से मेष राशि वालों के लिए, दिसंबर 2021 का महीना थोड़ा कमजोर और नाज़ुक रहने वाला है। क्योंकि सूर्य और बुध इस दौरान आपके राशि स्वामी मंगल के साथ युति करते हुए, आपके अष्टम भाव में विराजमान होंगे। इन ग्रहों की यह स्थिति आपके स्वास्थ्य में नकारात्मक परिणाम लेकर आएगी। क्योंकि आपके लग्न भाव के स्वामी का अष्टम भाव में उपस्थित होना, आपको तनाव और चिंता देने का कार्य करेगा। जिससे आपका खान-पान प्रभावित होगा। साथ ही आपको अनिद्रा और पेट से जुड़ी कुछ समस्या भी परेशान कर सकती हैं। इसलिए जितना संभव हो समय-समय पर तरल पदार्थ और पानी का उचित सेवन करते हुए, अधिक मसालेदार और तले-भुने भोजन से परहेज करें। दिसंबर के महीने में मंगल देव पर अधिकतम ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव, दर्शा रहा है कि आपके स्वभाव में आक्रामकता और बेचैनी की वृद्धि होगी। इससे आप अपनी उम्मीद के अनुसार, परिणाम प्राप्त करने में असफल रहेंगे और इसका प्रभाव आगे चलकर आपके स्वास्थ्य जीवन को सबसे अधिक प्रभावित करेगा। इसलिए अपने दैनिक दिनचर्या में शारीरिक व्यायाम, योग, ध्यान, आदि का सहारा लें। तभी आप अपनी कार्यक्षमता को सही दिशा में आगे बढ़ा सकेंगे। इस माह आपको इस बात को भी समझने की आवश्यकता होगी कि, बेहतर स्वास्थ्य ही आपको अपने जीवन के सभी अवसरों का उचित लाभ उठाने में मदद कर सकता है। इसलिए सेहत को नज़रअंदाज़ न करते हुए, उस पर इस पूरे ही माह उचित ध्यान दें।

कैरियर: करियर के लिहाज से मेष राशि के जातकों के लिए, यह पूरा ही वर्ष अच्छा सिद्ध हुआ है और दिसंबर का महीना भी आपके जीवन के लिए, सामान्य से अनुकूल ही रहने वाला है। इसलिए मेष राशि में जन्मे जातक इस माह के दौरान भी, अपने करियर में अच्छे अवसर प्राप्त करने में सफल रहेंगे। शुरुआती दिनों में मंगल ग्रह आपको ऊर्जा प्रदान करते हुए, आपके सप्तम भाव से अष्टम की ओर प्रस्थान करेंगे। इस दौरान वो आपके कार्यक्षेत्र और करियर के दसवें भाव को भी दृष्टि करेंगे, जिससे आपको अपने कार्यस्थल पर उच्च पद की प्राप्ति करने में भरपूर सफलता मिलेगी। हालांकि 5 दिसंबर के बाद पंचम भाव में, अत्यधिक ग्रहों की उपस्थिति होगी। जिसमें आपके प्रथम भाव के स्वामी आपके अष्टम भाव में गोचर करेंगे। उनके साथ आपके पंचम भाव के स्वामी सूर्य भी युति करेंगे, परिणामस्वरूप आपको नौकरी में अनिश्चितता और शत्रुओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आपके अधीन कार्य कर रहे कर्मियों से भी आपको, कुछ समस्या हो सकती है। इस कारण आप नौकरी बदलने का विचार तक कर सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि, जल्दबाजी में कोई भी फैसला लेने से बचते हुए, प्रयास और मेहनत के माध्यम से अपने कार्य कौशल और अनुभव में वृद्धि करें। हालांकि आपको दिसंबर के मध्य के बाद, कार्यस्थल पर अपने वरिष्ठों और अधिकारियों से अचानक सहयोग और मदद मिल सकेगी। इसके साथ ही आपको इस माह हर प्रकार के विवाद और झगड़े से, खुद को दूर रखने की जरूरत होगी। क्योंकि इस दौरान आपके दूसरे भाव पर पाप ग्रहों की दृष्टि होने से, आपको दूसरों से बातचीत करते समय अपने शब्दों का प्रयोग सोच-समझकर करने की सलाह दी जाती है। इसलिए कार्यक्षेत्र पर किसी भी तरह की गॉसिप या व्यर्थ की बातों में न पड़े। व्यापारी जातकों को भी अभी, कार्य क्षेत्र से संबंधित यात्रा करने से परहेज करना होगा। क्योंकि आशंका है कि ये यात्रा आपको सफलता न देते हुए, आपके लिए हानिकारक सिद्ध होंगी। हालांकि पार्टनरशिप में व्यवसाय कर रहे जातकों को इस दौरान, बेहतर लाभ प्राप्त होने की संभावना है। इसके साथ ही मध्य भाग के बाद आप में से वो जातक जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, उन्हें नए अवसर और निवेशक मिल सकेंगे।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम संबंधों के लिए दिसंबर का महीना, मेष राशि के जातकों के जीवन में प्रेम और रोमांस से भरपूर रहेगा। प्रेमी जातकों के जीवन में महीने की शुरुआत थोड़ी कम अनुकूल रहेगी, लेकिन महीने का उत्तरार्ध आपके प्रेम जीवन में वृद्धि लेकर आएगा। जिससे आप अपने प्रेमी के साथ सकारात्मक दिशा में अपने संबंध बेहतर करते हुए, आगे बढ़ते दिखाई देंगे। इस माह 14 दिसंबर से पहले का समय, आपके रिश्ते में अविश्वास, असुरक्षा और ईर्ष्या की वृद्धि भी करेगा, जिससे आपके और प्रेमी के बीच मनमुटाव और मतभेद की स्थिति उत्पन्न होने से, आपके प्रेम संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। लेकिन पंचम भाव पर परोपकारी ग्रह गुरु बृहस्पति की शुभ दृष्टि इस दौरान, प्रेम जीवन में स्थितियों को नियंत्रित करते हुए उन्हें हल करने में आपकी मदद करेगी। इसके साथ ही जिस समय सूर्य का गोचर, दिसंबर माह के मध्य में आपके नवम भाव में होगा, तब आपका रिश्ता और मजबूत हो सकेगा। इस दौरान आप अपने प्रियतम के साथ अच्छा समय बिताते और खुलकर बात करते हुए, उनका सहयोग करेंगे। इससे आपके इस सुन्दर रिश्ते में मजबूती आएगी। वहीं यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो, आपको इस महीने अपनी पसंद के किसी खास व्यक्ति से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का शुभ अवसर मिल सकता है। साथ ही वैवाहिक जातकों को भी इस पूरे ही महीने, अपने शादीशुदा जीवन का आनंद लेने में मदद मिलेगी। इस दौरान आपके जीवन साथी को धन लाभ भी होगा, जिससे उनकी आमदनी में वृद्धि हो सकेगी। यह समय ससुराल पक्ष के लोगों के साथ, आपके रिश्ते को और बेहतर करेगा। इसका सकारात्मक प्रभाव आपके वैवाहिक जीवन पर भी साफ़ दिखाई देगा। इसलिए शुरुआत के कुछ दिनों को छोड़कर बाकी का शेष महीना, मेष राशि के लिए उत्तम साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी से, भरपूर प्रेम और रोमांस की प्राप्ति होगी।

सलाह: मंगल की होरा के दौरान, प्रतिदिन मंगल ग्रह के मंत्र का जप करें। भगवान हनुमान की पूजा करें और "बजरंग बाण" का पाठ करें। मंगलवार को गेहूं और गुड़ का दान करें। सुबह के समय सूर्यदेव को अर्घ्य दें। मंगलवार का उपवास करें।

सामान्य: जैसा सब जानते हैं कि मेष, राशि चक्र की सबसे पहली राशि होती है। इसके स्वामी ग्रह ’मंगल’ होते हैं। मेष राशि में जन्मे जातक गतिशील, ऊर्जावान होने के साथ-साथ, चीजों को शुरू करने के लिए बहुत अच्छे सर्जक माने जाते हैं। चूँकि अब 11 महीने बीत चुके हैं और वर्ष 2021 समाप्त हो रहा है, इसलिए दिसंबर का महीना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस महीने का उपयोग आगामी वर्ष 2022 के लिए, नींव के रूप में किया जा सकता है। इसलिए जैसे-जैसे वर्ष समाप्त हो रहा है, कार्यक्षेत्र में नए अवसर और मौके आपको प्राप्त होते रहेंगे। लेकिन आपको इस दौरान किसी भी प्रकार के परिवर्तन खोजने की बजाय, अपने कौशल और कार्य क्षमता को बेहतर करने की ओर ही प्रयास करने की जरूरत होगी। प्रेम संबंधों की बात करें तो, प्रेम के मामले में मेष राशि वाले जातक थोड़े उदार होते हैं। लेकिन कभी-कभी यह अपने प्रेम संबंधों में असुरक्षा और ईर्ष्या पैदा करते हुए, न चाहते हुए भी कुछ ऐसा कार्य कर देते हैं, जिससे उनका निजी जीवन प्रभावित होता है। इसलिए इस माह भी आपको अपने प्रेमी पर भरोसा करने और उन पर विश्वास बनाए रखने की सबसे अधिक जरूरत होगी, तभी आपको अपने रिश्तों को बेहतर करने में मदद मिलेगी। वहीं विवाहित जातकों के लिहाज से, इस माह आप अपनी भाषा या बोली पर धैर्य और नियंत्रण रखते हुए ही, अपने रिश्ते में आ रहे हर प्रकार के उतार-चढ़ाव और मनमुटाव से बच सकते हैं। आर्थिक जीवन के संदर्भ में यह महीना, आपको बहुत से नए अवसर प्रदान करेगा। साथ ही पूर्व में किए गए निवेश इस दौरान आपको, लाभकारी परिणाम प्राप्त करने में मदद करेंगे। हालांकि न चाहते हुए भी इस दौरान, आपका अप्रत्याशित धन का खर्च संभव है, इसलिए अपनी आय और ख़र्चों के बीच एक सही संतुलन बनाना आपके लिए, इस दौरान सबसे अधिक आवश्यक रहेगा। जहां तक स्वास्थ्य जीवन की बात है तो, स्वास्थ्य जीवन के उत्तरार्ध में आपको अपनी सेहत पर उचित ध्यान देने की आवश्यकता होगी। तो ये सारा सारांश था कि दिसंबर का महीना मेष राशि वाले जातकों के लिए कैसा रहने वाला है। चलिए अब विस्तार से जानते हैं कि, मेष राशि के जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों पर, ये माह क्या प्रभाव डालेगा:-

वित्त: दिसंबर 2021 का महीना आर्थिक जीवन के लिहाज से, मेष राशि के जातकों के जीवन में लाभकारी और अनुकूलता लेकर आ रहा है। महीने के पूर्वार्ध में आपको, पूर्व में किए गए हर निवेश से अचानक लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इस दौरान आप अपनी पैतृक संपत्ति से भी, अच्छा मुनाफ़ा अर्जित करने में सफल रहेंगे। इस माह के मध्य में आपकी राशि के नवम भाव में, सूर्य की स्थिति बहुत ही शक्तिशाली योग बनाएगी, जिससे आपको अच्छा लाभ और मुनाफ़ा अर्जित करने के बहुत से अवसर प्राप्त होंगे। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति का आपके एकादश भाव में उपस्थित होना और आपके एकादश भाव के स्वामी शनि का दसवें भाव में होना, कड़ी मेहनत और लगातार प्रयास करते हुए अपनी आय में वृद्धि करने में आपकी मदद करेगा। ग्रहों की युति व्यवसाय करने वाले जातकों को, अपने निवेश के विभिन्न स्रोतों से लाभ देगी। क्योंकि अधिकतर ग्रह इस अवधि के दौरान निश्चित स्थान पर उपस्थित होंगे, जिसके चलते चल-अचल संपत्ति या रियल स्टेट और शेयर बाजार से आपको अच्छा मुनाफ़ा मिल सकेगा। वहीं मेष राशि वाले कुछ जातकों को इस महीने के दौरान, काफी हद तक अपने ऋणों और कर्ज को निपटाने का भी कोई बड़ा अवसर मिलेगा। इसलिए इन शुभ अवसरों का उचित लाभ उठाते हुए, उससे सकारात्मक फल प्राप्त करें। कुल मिलाकर कहें तो, आर्थिक जीवन के मामले में दिसंबर का महीना, मेष राशि के जातकों के लिए शुभ ही रहेगा। हालांकि आपको अपने स्वास्थ्य जीवन पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी, अन्यथा आप खुद को फिट रखने के लिए अधिक धन खर्च कर सकते हैं।

पारिवारिक: मेष राशि के जातकों के लिए घर-परिवार से जुड़ा ग्रह “शुक्र” होता है, जो इस माह आपके भाग्य के नवम भाव में विराजमान होगा। जिसके चलते आपको अपने परिवार से पर्याप्त सहयोग मिलने की संभावना है। इससे आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं पर भी अधिक केंद्रित करने में सक्षम होते हुए, अपने जीवन को और अधिक बेहतर बनाने और अच्छा प्रदर्शन देने में सफल होंगे। यूँ तो ये पूरा ही महीना पारिवारिक जीवन के लिहाज से, बेहद अच्छा रहने वाला है। फिर भी दिसंबर 2021 के मध्य में, आपके जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आएँगे। क्योंकि इस दौरान आपके प्रथम भाव के स्वामी मंगल ,आपके अष्टम भाव में पंचम भाव के स्वामी सूर्य के साथ युति करेंगे। इस दौरान तीसरे भाव के स्वामी बुध भी यही उपस्थित होंगे। जिससे आशंका है कि आपकी वाणी में थोड़ी कठोरता और सभ्यता की वृद्धि हो। इसके परिणामस्वरूप, आपके परिवार के अन्य सदस्य आपकी सराहना नहीं कर सकेंगे। संभव है कि आपका उनके साथ विवाद भी हो। साथ ही आपके भाई-बहन और आपकी संतान के साथ आपका कुछ विचारों का मतभेद, उनके साथ आपके रिश्तों में तनाव की स्थिति उत्पन्न कर सकता है। लेकिन 15 दिसंबर के बाद परिस्थितियों में सुधार होगा, तब तक आपको खुद को शांत रखते हुए, हर स्थिति को नियंत्रण करने की ओर ही अपने प्रयास करने होंगे। विशेष रुप से 15 दिसंबर के बाद का समय, दांपत्य जातकों के लिए उचित रहेगा। इस दौरान आपकी संतान की प्रगति, आपको खुशी और गर्व की अनुभूति करेंगी। साथ ही आप इस दौरान, परिवार के साथ किसी आध्यात्मिक यात्रा पर जाने की योजना भी बना सकते हैं। जिससे आपको अपने परिवार के साथ अपने रिश्ते को बेहतर करने में मदद मिलेगी। हालांकि पिता का स्वास्थ्य इस समय भी, आपकी चिंता का मुख्य कारण बना रहेगा। कुल मिलाकर कहें तो इस पूरे ही माह, आपको इस बात को समझने की आवश्यकता होगी कि आपका भाग्य आपके परिवार से संबंधित है। इसलिए उन्हें खुश रखने का प्रयास करें, तभी आपको धन और सफलता मिल सकेगी।