Masik Vrishchika Rashifal - वृश्चिक मासिक राशिफल

Scorpio Rashifal

स्वास्थ्य: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह मध्यम समय रहने वाला है। छठे भाव में शुक्र और राहु की युति होने से थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है। आपको बुखार और सिर दर्द जैसी समस्याएं परेशान कर सकती है। आपको लंबी यात्राओं से बचना होगा। यात्रा के दौरान अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। वाहन चलाते हुए भी अतिरिक्त सावधानी बरतें। आप को सलाह है कि खानपान का विशेष ध्यान दें। बाहरी भोजन से परहेज करें और तली भुनी चीजों से दूर रहें। इस दौरान माताजी के स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना होगा। परिवार में किसी बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य में चल रही समस्या बड़ी हो सकती है। इसलिए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें और जरूरी टेस्ट कराएं।

कैरियर: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए कैरियर के दृष्टिकोण से यह बेहद अच्छा समय है। दशम भाव के स्वामी सूर्य के सप्तम भाव में स्थित होने से आपके कारोबार या व्यापार में जबरदस्त विकास होगा। व्यापार के नए मार्ग खुलेंगे और नई योजना के साथ आप कारोबार में उन्नति करेंगे। इस दौरान व्यापार में निवेश करने का आपका फैसला सही साबित होगा। व्यापार में साझेदारी या नए समझौते करेंगे जो आपके काम को नई ऊंचाई पर ले जाएगा। कारोबारी प्रतिस्पर्धा में भी आपको निर्णायक जीत प्राप्त होगी। दशम भाव पर शनि ग्रह की पूर्ण दृष्टि होने से कार्यक्षेत्र में मेहनत करनी होगी। हालांकि मेहनत के साथ-साथ आपको नौकरी में पदोन्नति मिलने की संभावना है। दफ्तर में अच्छे प्रदर्शन से आपको लोगों की प्रशंसा भी मिलेगी और वरिष्ठ अधिकारी भी आपके पक्ष में नजर आएंगे। अगर अरसे से कहीं नौकरी की बात हो रही है तो इस समय खुशखबरी मिल सकती है। नई नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को भी सफलता मिलेगी। माह के उत्तरार्ध में विदेशी कारोबार और विदेशी नौकरी का भी मार्ग खुलेगा। भाग्य आपका साथ बनाए रखेगा।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए प्रेम संबंधी मामलों में यह मिश्रित समय रहेगा। प्रियतम के साथ रिश्ते में कुछ अजीब सा एहसास होगा। आप में एकांत की भावना बलवती होगी। इस दौरान प्रियतम से दूरी हो सकती है। एक दूसरे को समझने का प्रयत्न करना आवश्यक है। जरूरी है कि आप अपने दिल की बात खुलकर करें और अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। जहां तक हो सके इस दौरान व्यर्थ के झगड़ों से बचें और धैर्य रखें। माह का उत्तरार्ध आपके लिए अच्छा रहेगा और प्रियतम से आपकी उम्मीदें पूरी होंगी। विवाहित जातकों के लिए यह मुश्किल समय हो सकता है। सप्तम भाव में बुध और सूर्य की उपस्थिति होने से दांपत्य जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। किसी पुरानी बात पर लड़ाई झगड़ा होगा। कोर्ट कचहरी के मामले में भी आपकी उलझन बढ़ेगी। इस दौरान अपने शब्दों पर विशेष ध्यान दें। आपका आक्रामक होना आपके खिलाफ जाएगा और आप अपने लिए खुद ही मुश्किल खड़ी करेंगे। अच्छी बात ये है कि माह के उत्तरार्ध में परिस्थितियां अनुकूल होंगी और विवाद सुलझते नजर आएंगे। जीवन साथी का नजरिया आपके प्रति बदलेगा और आप दोनों एक दूसरे को समझने की कोशिश करेंगे।

सलाह: मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ चना खिलाएं। मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर अवश्य जाएं। बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा करें। सोमवार के दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करें।

सामान्य: वृश्चिक राशि के लिए यह महीना कई मामलों में सफलता लेकर आएगा। नौकरी और कारोबार में सफलता मिलेगी। दशम भाव के स्वामी सूर्य के सप्तम भाव में स्थित होने से व्यापार में में विकास होगा। विद्यार्थियों के लिए भी अच्छा समय है। बृहस्पति के पंचम भाव में मंगल ग्रह के साथ युक्त होने से पढ़ाई में सफलता मिलेगी। घर परिवार में सुख और शांति का माहौल रहेगा। हालांकि सप्तम भाव में बुध और सूर्य की उपस्थिति होने से दांपत्य जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। यहां तक कि जीवनसाथी के साथ बड़ी लड़ाई भी हो सकती है। लव लाइफ में भी परेशानी दिखेगी क्योंकि इस दौरान आप में एकांत की भावना प्रबल रहेगी। अच्छी बात यह है कि आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और आपको बिजनेस में फायदा होगा। द्वितीय भाव के स्वामी बृहस्पति के पंचम भाव में होने से आपको आर्थिक लाभ होगा। स्वास्थ्य के मामले में आपको सावधान रहना होगा। बृहस्पति और राहु की युति होने से मामूली बीमारियां आपको घेर सकती हैं। जून का यह महीना आपके जीवन के लिए कैसा रहेगा और परिवार, करियर, स्वास्थ्य, प्रेम आदि क्षेत्रों में आपको कैसे फल प्राप्त होंगे, यह जानने के लिए विस्तार से राशिफल पढ़ें।

वित्त: वृश्चिक राशि के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से यह सामान्य समय रहेगा। द्वितीय भाव के स्वामी बृहस्पति के पंचम भाव में होने से बिजनेस के माध्यम से आपको धन प्राप्त होगा। आपको अचानक धन मिलने की स्थिति बन रही है। द्वितीय भाव के स्वामी बृहस्पति के मंगल के साथ युक्त होने से अचानक धन लाभ का मार्ग खुलेगा। ध्यान देने वाली बात है कि इसकी जानकारी किसी को ना दें। आपको सलाह है कि फालतू चीजों पर समय और धन बर्बाद नहीं करें। ऐसा करना आपके लिए और भी परेशानी बढ़ा सकता है। माह के उत्तरार्ध में सूर्य के अष्टम भाव में गोचर होने से विदेशी धन लाभ के भी मार्ग खुलेंगे। नौकरीपेशा लोगों को इस दौरान अपने बॉस के द्वारा सम्मानित किया जा सकता है। साथ ही दफ्तर में आपकी उन्नति होगी और इससे आपको आर्थिक लाभ भी दिखाई देगा।

पारिवारिक: वृश्चिक राशि के जातकों के लिए पारिवारिक दृष्टि से यह समय उत्तम रहेगा। दूसरे भाव के स्वामी बृहस्पति के मंगल के साथ पंचम भाव में होने से पारिवारिक जीवन में सुख शांति का माहौल रहेगा। एक दूसरे के प्रति सामंजस्य बढ़ेगा और प्रेम की भावना का उदय होगा। कई ऐसे दिन आएंगे, जब पूरा परिवार एक साथ मिल बैठकर अच्छा समय गुजारेगा। आपको लेकर कुछ सदस्यों के मन का पूर्वाग्रह दूर होगा। आपको भी सलाह है कि अपने फैसलों में निष्पक्षता दिखाएं। परिवार की महिलाओं से संवाद बनाएं और उनकी गलतफहमी दूर करें। इस दौरान परिवार में कोई कार्यक्रम आयोजित हो सकता है। मेहमानों के आगमन से खुशियां और बढ़ेगी। इस दौरान किसी करीबी रिश्तेदार के तनातनी हो सकती है, लेकिन अच्छा होगा अगर आप उनके साथ खराब बर्ताव नहीं करें। पारिवारिक संपत्ति को लेकर चल रहा विवाद करीब-करीब खत्म हो जाएगा। अगर कोई मामला कोर्ट-कचहरी में है तो उसमें सुलह की संभावना दिखेगी। व्यर्थ के नए झगड़ों से दूर रहें और घर के युवा सदस्यों को भी लड़ाई झगड़ो से दूर रहने की सलाह दें। बड़े बुजुर्ग आपके बर्ताव से खुश नजर आएंगे। इस दौरान माता-पिता का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। हालांकि चतुर्थ भाव में शनि ग्रह की स्थिति होने से भाई बहनों के लिए हल्की समस्या उत्पन्न होगी।